दिल्ली के स्कूलों में गंदगी का अंबार देखा शिक्षा मंत्री आतिशी ने लगाई फटकार

नईदिल्ली

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित नगर निगम स्कूल (एमसीडी) में गंदगी का अंबार मिलने, शिक्षकों के नदारद रहने पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने स्कूल प्रमुख को फटकार लगाई है। शिक्षा मंत्री ने स्कूल प्रमुख को साफ-सफाई करवाने के लिए एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है और नहीं होने पर निलंबन की चेतावनी दी है। शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है इसके लिए स्कूल इंस्पेक्टर भी जिम्मेदार है, इसलिए उन्हें भी कारण बताओ नोटिस जारी कर एक्शन लिया जाए।

 

शिक्षा मंत्री एमसीडी स्कूल की बदहाल स्थिति को सुधारने करने के लिए लगातार स्कूलों का निरीक्षण कर रही हैं। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को उन्होंने निजामुद्दीन स्थित एमसीडी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें स्कूल में हर जगह गंदगी का अंबार मिला, दीवारें और फर्श धूल से अटे थे, मकड़ी के जाले लगे थे, बच्चों के पीने के पानी की व्यवस्था नहीं थी। वहीं कक्षाओं में शिक्षक भी नहीं मिले। ऐसे में आतिशी ने स्कूल प्रमुख को फटकार लगाते हुए कहा कि स्कूल में साफ-सफाई से जुड़ी सभी समस्याओं को सप्ताह भर में ठीक किया जाए। उन्होंने स्कूल प्रमुख को चेतावनी दी है कि साफ-सफाई नहीं होने पर वह निलंबन के लिए तैयार रहें।

एप से कर सकेंगे स्कूलों की शिकायतें व सुझाव
अब दिल्ली के सरकारी स्कूलों की शिकायतें करने के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं लगाने होंगे और न ही समाधान के लिए इंतजार करना होगा। स्कूल व पढ़ाई लिखाई से संबंधित शिकायत व सुझाव को एक मोबाइल एप के माध्यम से सीधे शिक्षा विभाग को भेजा जा सकेगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने निरीक्षण नाम का एक एप तैयार किया है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने बृहस्पतिवार को इस एप को लॉन्च किया। इससे छात्र व शिक्षक अपनी शिकायत की स्थिति भी ट्रेक कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इस मोबाइल एप को छात्रों और शिक्षकों की स्कूल से संबंधित समस्याओं को उठाने और स्कूल प्रशासन द्वारा उनके जल्द समाधान सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा, स्कूल में छात्रों और शिक्षकों की जरूरतों को तेज़ी से पूरा करने में यह एप बेहद मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि एप के माध्यम से मिली शिकायतों व सुझावों से हमें सरकारी स्कूलों में जरूरी बदलाव लाने में मदद मिलेगी। इनकी शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लिया जा सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button