पेट्रोल-डीजल पर फिर बढ़ेगी टेंशन, रूस ने गैसोलीन और डीजल के निर्यात पर लगाई पबन्दी

मॉस्को
 रूस ने बढ़ती घरेलू दरों में स्थिरता लाने और देश की ईंधन आपूर्ति में सुधार के मकसद से गैसोलीन और डीजल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

सरकार ने इस संबंध मे आदेश जारी करते हुए कहा कि पाबंदियां अस्थायी होंगी। हालांकि पाबंदियां कब खत्म होंगी, इसकी जानकारी सरकार ने नहीं दी। रूस के इस फैसले से वैश्विक बाजार में ईंधन के दाम बढ़ने के आसार हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ की खबर के अनुसार रूस प्रतिदिन लगभग 9,00,000 बैरल डीजल और 60,000 से 1,00,000 तक बैरल गैसोलीन का निर्यात करता है। ‘तास’ की खबर के अनुसार प्रतिबंध की घोषणा होने के बाद ईंधन की घरेलू दरों में चार प्रतिशत के आसपास गिरावट आई है।

रूस के नेतृत्व वाले व्यापारिक समूह ‘यूरेशियन इकॉनोमिक यूनियन’ में शामिल अन्य देशों आर्मेनिया, बेलारूस, किर्गिस्तान और कजाखस्तान पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

इससे पहले कारोबारी सत्र में, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अधिक सख्त रुख के कारण तेल की कीमतों में गिरावट का दबाव पड़ा था, जिससे चिंता बढ़ गई थी कि उच्च ब्याज दरों से मांग कम हो सकती है।

आपूर्ति और इन्वेंट्री डेटा के संदर्भ में, 15 सितंबर को समाप्त सप्ताह में अमेरिकी कच्चे तेल के स्टॉक में 2.1 मिलियन बैरल की गिरावट आई, जो 418.5 मिलियन बैरल तक पहुंच गया। यह गिरावट अपेक्षित 2.2 मिलियन-बैरल गिरावट से थोड़ी कम थी। विशेष रूप से, कुशिंग, ओक्लाहोमा डिलीवरी हब में कच्चे तेल का भंडार जुलाई 2022 के बाद से अपने सबसे निचले बिंदु पर पहुंच गया। कच्चे तेल के निर्यात में वृद्धि के कारण भंडार में गिरावट आई, जबकि शुद्ध अमेरिकी कच्चे आयात में प्रति दिन 3.04 मिलियन बैरल की कमी आई।

तकनीकी दृष्टिकोण से, बाजार में शॉर्ट कवरिंग देखी गई, ओपन इंटरेस्ट में 7.56% की कमी के साथ 6,807 और कीमत में 8 रुपये की बढ़ोतरी हुई। प्रमुख समर्थन स्तर 7,368 और 7,252 पर पहचाने गए हैं, जबकि प्रतिरोध 7,585 पर अनुमानित है, कीमतों के 7,686 पर परीक्षण करने की संभावना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button