पिछले तीन World Cup मेजबान देश ने जीता, भारत दोहरा पायेगा ये रिकॉर्ड

 नईदिल्ली

क्रिकेट का महाकुंभ यानी विश्वकप 2023 कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है. इस बार यह टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जा रहा है. विश्वकप में हिस्सा ले रहीं टीमें भारत पहुंचने लगी हैं और उनका भव्य स्वागत भी यहां हो रहा है. 2011 का विश्वकप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था, लेकिन इस साल यह आयोजन सिर्फ भारत में हो रहा है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि पिछले तीन विश्वकप में मेजबान देश ही विश्वकप विनर बनी है, ऐसे में सवाल यह है कि क्या भारत 2011 का इतिहास दोहरा पाएगा? आइए आंकड़ों पर गौर करें.

2011 में भारत ने दूसरी बार विश्वकप जीता

2023 में 13वां विश्वकप खेला जा रहा है, जिसकी मेजबानी भारत कर रहा है. इससे पहले भारत दो बार विश्वकप जीत चुका है. पहली बार भारत ने 1983 में इंग्लैंड में आयोजित विश्वकप जीता था. उस वक्त किसी को भी यह अनुमान नहीं था कि भारत विश्वकप जीत सकता है, क्योंकि भारत को कमजोर टीम माना जा रहा था. 2011 में भारत ने दूसरी बार विश्वकप जीता था. अब भारत को तीसरी बार विश्वकप जीतने का इंतजार है.

महेंद्र सिंह धौनी का नेतृत्व था शानदार

पिछले तीन विश्वकप के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो उससे यह पता चलता है कि मेजबान देशों ने ही विश्वकप पर अपना कब्जा किया. शुरुआत 2011 से करते हैं. 2011 में विश्वकप भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था. उस साल महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए कप पर कब्जा किया. 2011 में भारत को सबसे प्रबल दावेदार के रूप में देखा भी जा रहा था.

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने विश्वकप जीता

2015 में क्रिकेट का विश्वकप संयुक्त रूप से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया गया था. 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने विश्वकप जीता था. उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क थे. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल मुकाबले में हराया था. अबतक ऑस्ट्रेलिया से सर्वाधिक पांच बार विश्वकप जीता है. 2019 में विश्वकप क्रिकेट का आयोजन इंग्लैंड में हुआ था. इंग्लैंड ने ही विश्वकप अपने नाम किया था. इंग्लैंड का मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ था और इंग्लैंड ने सुपर ओवर में यह रोमांचक मैच अपने नाम किया था. इस मैच में 241 का टारगेट था.

भारतीय टीम प्रबल दावेदार

इन आंकड़ों के अनुसार 2011, 2015 और 2019 में मेजबान देशों ने ही क्रिकेट विश्वकप को अपने नाम किया. ऐसे में जब 2023 का विश्वकप शुरू हो रहा है और भारतीय टीम का प्रदर्शन काबिलेगौर है, यह संभावना जताई जा रही है कि टीम इंडिया इस बार फिर विश्वकप पर अपना कब्जा जमा सकती हैं. सबसे पाॅजिटिव बात जो इस टूर्नामेंट में है वो है अपनी पिच पर खेलने का फायदा. इसके अलावा टीम इंडिया के खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी अपने चरम पर है.

बात अगर बैटर की करें तो विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर सभी फाॅर्म में हैं. रविंद्र जडेजा अपनी बैट और गेंद दोनों से आग उगलने की क्षमता रखते हैं और वे लगातार इस बात को साबित भी कर रहे हैं. भारतीय तेज गेंदबाज चाहे वो जसप्रीत बुमराह हों,मोहम्मद शमी हों या फिर मोहम्मद सिराज सभी अपने फाॅर्म के उस दौर में है कि बल्लेबाज उनसे नाम से खौफ खाएं. रोहित शर्मा एक बेहतर कप्तान हैं, इसमें भी कोई दो राय नहीं है.

टीम इंडिया के मैच का शेड्यूल

    08 अक्टूबर : भारत vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई

    11 अक्टूबर : भारत vs अफगानिस्तान, नई दिल्ली

    14 अक्टूबर : भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद

    19 अक्टूबर : भारत vs बांग्लादेश, पुणे

    22 अक्टूबर : भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला

    29 अक्टूबर : भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ

    02 नवंबर : भारत vs श्रीलंका, मुंबई

    05 नवंबर : भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता

    12 नवंबर : भारत vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

क्रिकेट विश्व कप 2023 के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान)

    हार्दिक पंड्या

    शुभमन गिल

    विराट कोहली

    श्रेयस अय्यर

    केएल राहुल

    रवींद्र जडेजा

    शार्दुल ठाकुर

    जसप्रीत बुमराह

    मोहम्मद सिराज

    कुलदीप यादव

    मोहम्मद शमी

    रविचंद्रन अश्विन

    ईशान किशन

    सूर्यकुमार यादव.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button