महिलाओं के पीरियड्स बंद होने के बाद बढ़ने लगती है हार्ट प्रॉब्लम, ऐसे रखें दिल की सेहत का ख्याल

 दुनियाभर में हर साल 29 सितंबर को 'वर्ल्ड हार्ट डे' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को दिल की सेहत से जुड़े खतरों के प्रति जागरूक करना है। आमतौर पर रक्तचाप, मोटापा, धूम्रपान जैसी चीजों को दिल की सेहत के लिए खतरा समझा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, मेनोपॉज के दौर से गुजर रही महिलाओं को भी आपने दिल की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। सनार अंतर्राष्ट्रीय अस्पताल के कार्डियक सर्जन डॉ. डीके झांब से जानते हैं रजोनिवृत्त के दौरान महिलाएं अपने हृदय स्वास्थ्य को कैसे अच्छा बनाए रख सकती हैं। 

मेनोपॉज हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण चरण होता है, जो उसके प्रजनन वर्षों के अंत का प्रतीक माना जाता है। महिलाओं में होने वाला ये प्राकृतिक परिवर्तन उनके शरीर में कई तरह के परिवर्तन लाता है। जिसका असर कई बार उनकी दिल की सेहत पर भी पड़ता है। रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन और अन्य कई कारक हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि कैसे रजोनिवृत्त महिलाओं में हृदय स्वास्थ्य के महत्व, उनके सामने आने वाले जोखिमों और स्वस्थ हृदय को बनाए रखने के लिए कौन-कौन से व्यावहारिक कदम उठाए जा सकते हैं। 

रजोनिवृत्ति संक्रमण-
रजोनिवृत्ति आम तौर पर 45 और 55 वर्ष की उम्र के बीच होती है, औसत आयु 51 वर्ष होती है। यह मासिक धर्म की समाप्ति और एस्ट्रोजन उत्पादन में गिरावट का प्रतीक है। बता दें, एस्ट्रोजन, अंडाशय द्वारा निर्मित एक हार्मोन, हृदय प्रणाली पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी मौजूद होते हैं।

हृदय संबंधी जोखिम में बदलाव-
रजोनिवृत्ति से पहले, महिलाएं अक्सर एस्ट्रोजन की उपस्थिति के कारण हृदय रोग से काफी हद तक सुरक्षित रहती हैं। लेकिन रजोनिवृत्ति के बाद, यह सुरक्षा कवच कमजोर पड़ने लगता है। एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट से कई हृदय संबंधी परिवर्तन हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-

हृदय रोग की घटनाओं में वृद्धि-
रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में हृदय रोग की घटनाओं में तेजी से वृद्धि का अनुभव होता है। जोखिम पुरुषों के समान हो जाता है, जो जीवन के इस चरण में सतर्कता के महत्व को उजागर करता है।

वजन बढ़ना-
रजोनिवृत्ति के बाद कई महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है, खासकर पेट के आसपास। इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि पेट की अतिरिक्त चर्बी हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ी होती है।

मूड और व्यवहार में बदलाव-
रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव से मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि अवसाद भी हो सकता है। ये भावनात्मक परिवर्तन अप्रत्यक्ष रूप से जीवनशैली विकल्पों के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

रजोनिवृत्ति के बाद के लक्षण-
गर्मी लगना, रात को पसीना आना और नींद में खलल रजोनिवृत्ति के बाद के सामान्य लक्षण हैं। ये नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे थकान और तनाव हो सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम-
रजोनिवृत्ति के दौरान और उसके बाद हृदय रोग के बढ़ते जोखिम को देखते हुए, महिलाओं के लिए अपने हृदय स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाना जरूरी हो जाता है। जिसमें ये उपाय उनकी मदद कर सकते हैं। 

नियमित व्यायाम- 
मेनोपॉज के दौरान या बाद में नियमित किसी शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना बेहद आवश्यक होता है। व्यायाम स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, हृदय और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है और महिला को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में अपने लिए हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि का लक्ष्य रखें।

वजन प्रबंधन-
अपने बढ़ते वजन पर नियंत्रण रखें। रजोनिवृत्ति के बाद वजन बढ़ना आम बात है, लेकिन स्वस्थ वजन बनाए रखने से हृदय रोग का खतरा काफी कम हो सकता है। संतुलित आहार और व्यायाम वजन प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

स्वस्थ आहार-
फल, सब्जी, साबुत अनाज, कम वसा वाले प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर हृदय-स्वस्थ आहार अपनाएं। संतृप्त और ट्रांस वसा, सोडियम और अतिरिक्त शर्करा को सीमित करें। उन खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जैसे वसायुक्त मछली, नट्स और जैतून का तेल।

रक्तचाप नियंत्रण-
नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करें। इसे 140/90 मिमी एचजी से नीचे रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यदि आपका रक्तचाप बढ़ा हुआ है, तो जीवनशैली में बदलाव या दवाओं पर मार्गदर्शन के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

डायबिटीज कंट्रोल-
नियमित रूप से अपनी डायबिटीज की जांच करवाते रहें। खासकर तब अगर आपके परिवार में किसी का मधुमेह का इतिहास है। खाने से पहले रक्त शर्करा का स्तर 100 मिलीग्राम/डीएल से कम होना चाहिए, और भोजन के बाद (खाने के बाद) स्तर 140 मिलीग्राम/डीएल से नीचे होना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल- 
अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखें। उच्च एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) स्तर, 40 मिलीग्राम/डीएल से ऊपर का लक्ष्य रखें। इसके विपरीत, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के निम्न स्तर के लिए प्रयास करें।

तनाव प्रबंधन-
ध्यान, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज और योग जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें। तनाव का प्रबंधन आपके हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

कार्डियक सर्जन डॉ. डीके झांब कहते हैं कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं को हृदय संबंधी स्वास्थ्य से जुड़ी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। एस्ट्रोजन का सुरक्षात्मक प्रभाव कम हो जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, जागरूकता और सक्रिय उपायों को अपनाकर महिलाएं अपने हृदय स्वास्थ्य पर नियंत्रण रख सकती हैं। नियमित व्यायाम, वजन प्रबंधन, हृदय-स्वस्थ आहार, रक्तचाप और रक्त शर्करा नियंत्रण, और तनाव प्रबंधन हृदय-सुरक्षात्मक जीवन शैली के आवश्यक घटक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button