एक्स प्लेटफॉर्म पर नया अकाउंट बनाने के लिए लगेगा चार्ज

नई दिल्ली

एलन मस्क के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नया अकाउंट बनाने के लिए आपको पैसे देने होंगे। इससे पहले तक ट्विटर सब्सक्रिप्शन के तौर पर पैसे लिए जाते थे, लेकिन अब अकाउंट बनाने का चार्ज लिया जाएगा। मतलब एलन मस्क हर वो संभावना को हकीकत बना रहे हैं, जहां से कमाई की जा सकती है। एलन मस्क ने एक्स पर नया अकाउंट बनाने को लेकर लगाए जाने वाले चार्ज को सही साबित करने के लिए एक अजीबोगरीब तर्क दिया गया है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है, जिससे एक्स पर फर्जी अकाउंट बनाने वालों की एंट्री रोकी जा सके, लेकिन यूजर्स का कहना है कि मस्क चाहें, तो एक्स प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने के नियमों को सख्त कर सकते हैं। लेकिन इसकी बजाय वो यूजर्स के चार्ज वसूल रहे हैं, जो समझ से परे है।

क्या हैं नए नियम?
नए नियमों के मुताबिक अगर आप अकाउंट बनाने के लिए पैसे नहीं देते है, तब भी आप अकाउंट बना पाएंगे, लेकिन आप कोई ट्विट नहीं कर पाएंगे। यूजर्स को केवल ट्विटर को रीड करने का ऑप्शन दिया जाएगा। बिना पैसे दिए यूजर्स कोई पोस्ट नहीं कर पाएंगे साथ ही लोगों के पोस्ट पर इंटरैक्ट नहीं कर पाएंगे।

मस्क ने लिखा का फ्री में ट्विट को पढ़ा जा सकेगा। लेकिन ट्विट लिखने के लिए 1 यूएसडी डॉलर यानी करीब 80 रुपये सालाना देना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसा केवल बॉट के खिलाफ लड़ने के लिए किया गया है। हालांकि अभी तक साफ नहीं है कि आखिर क्यों इन दो देशों को चुना गया। अगर एक्स का यह प्लान सफल रहा, तो आने वाले दिनो में इसे बाकी देशों में लागू किया जा सकता है।

दो देशों में लागू होगा नियम
बता दें कि अभी कोई एक्स प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बना सकता है। इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा। साथ ही बिना सब्सक्रिप्शन एक्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन फ्री में एक्स के सारे फीचर्स का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। पिछले माह भी एलन मस्क की तरफ से अकाउंट बनाने पर चार्ज लगाने का ऐलान किया गया था। एलन मस्क ने बताया कि शुरुआत में एक्स पर अकाउंट बनाने के लिए चार्ज वसूलने का नियम दो देशों न्यूजीलैंड और फिलिपींस में लागू होगा। इस सब्सक्रिप्शन मॉडल को "Not A Bot" नाम दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button