भारत के विदेश मंत्री एस  जयशंकर ने बताई महिला आरक्षण की कहानी तो अमेरिका में खूब बजी तालियां

नई दिल्ली 
भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका (आईबीएसए) मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे। लोटे पैलेस होटल की चौथी मंजिल पर आयोजित बैठक में शामिल बाकी देशों के मंत्रियों को उन्होंने बताया कि आखिर वह यहां क्यों आए हैं। जयशंकर ने उन्हें संसद के विशेष सत्र के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कैसे भारत ने संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का कानून पारित किया है। 

उनकी बात सुनने के बाद दक्षिण अफ्रीकी मंत्री नलेदी पंडोर ने कहा कि यह भारत का प्रगतिशील कदम है। उन्होंने जयशंकर को बधाई भी दी। इस बैठक में तालियों की गड़गड़ाहट से भारत के इस कदम का स्वागत किया गया।  महिला आरक्षण विधेयक को लेकर भारत की खूब प्रशंसा हुआ। जयशंकर और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ बातचीत के दौरान भी यह मुद्दा उठा। वहीं, जब ब्रिटेन के मंत्री तारिक अहमद जयशंकर से मिलने के लिए उसी होटल के कैनेडी रूम में पहुंचे, तो उन्होंने जी20 के लिए भारत को बधाई देकर शुरुआत की। 

जब बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी ने जयशंकर के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक शुरू की तो उनकी पहली टिप्पणी जी20 के बारे में थी। उन्होंने शिखर सम्मेलन को शानदार बताया। इसके बाद उन्होंने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की भी सराहना की। भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों की चर्चा भले ही सुर्खियों में छाई हुई है, लेकिन दुनिया के कई देशों में महिला आरक्षण बिल को लेकर भी भारत की सराहना हो रही है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button