चंद्रयान-3 क्विज में 10 सवालों के देने होंगे जवाब, 1 लाख का इनाम

नई दिल्ली
 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मिशन चंद्रयान-3 पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की है। प्रतिभागी को प्रदर्शन के आधार पर एक हजार से एक लाख तक का नकद पुरस्कार और प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने एक वीडियो संदेश में महा क्विज में भाग लेने और ऐतिहासिक चंद्र लैंडिंग का जश्न मनाने का आग्रह किया है। प्रतिभाग करने के लिए आपको mygov.in/चंद्रयान3/ पर जाकर अपना खाता खोलना होगा।

इसरो द्वारा एक्स पर पोस्ट एक वीडियो में एस सोमनाथ कहते हैं, आप सभी जानते हैं कि MyGov एक मंच है जिसके माध्यम से आप अंतरिक्ष प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में भाग लेने में सक्षम हैं। इसलिए mygov.in को देखना न भूलें। लॉग इन करें और अंतरिक्ष प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम खोजें। इसका हिस्सा बनें। हमारा समर्थन करें, हमें प्रेरित करें, प्रेरित हों। इसरो ने एक्स पर पोस्ट किया, चांद पर है भारत! सुनिए इसरो चीफ का सभी भारतीयों के लिए खास संदेश। विशेष रूप से MyGov पर हैशटैग चंद्रयान 3 महा क्विज में भाग लें। आइए मिलकर इस ऐतिहासिक चंद्र लैंडिंग का जश्न मनाएं। इसके लिए mygov.in/चंद्रयान3/ पर जाएं।

क्विज में हैं 10 सवाल
चंद्रयान 3 महा क्विज का उद्देश्य भारत के चंद्र मिशन की सफलता का जश्न मनाना और छात्रों को चंद्रयान 3 के बारे में और अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करना है। क्विज में 10 एमसीक्यू-प्रकार के प्रश्न शामिल हैं, जिन्हें पांच मिनट या 300 सेकंड में हल किया जा सकता है। सफल समापन के बाद, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ता के मोबाइल या ईमेल पर संदेश 24 घंटे के भीतर भेज दिया जाएगा। माईजीओवी अपने देश के शासन और विकास में भारतीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए 26 जुलाई 2014 को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक नागरिक सहभागिता मंच है।

प्रधानमंत्री ने की थी घोषणा
क्विज की आधिकारिक घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी, जब उन्होंने चंद्रयान 3 की सफलता पर वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए इसरो का दौरा किया था। प्रधानमंत्री ने कहा था, मैं छात्रों से चंद्रयान 3 महा क्विज में भाग लेने का अनुरोध करूंगा, जिससे उन्हें देश के चंद्र मिशन के बारे में पता लगाने में मदद मिलेगी।

50 हजार से एक लाख का इनाम
चंद्रयान 3 महा क्विज में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को MyGov पर एक व्यक्तिगत खाता बनाना होगा। सभी प्रतिभागियों को एक भागीदारी प्रमाणपत्र प्राप्त होगा जिसे डाउनलोड किया जा सकता है। क्विज के विजेताओं को नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। शीर्ष प्रदर्शन करने वाले को एक लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। दूसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 75 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता को 50 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अगले 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को ₹2 हजार रुपये के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अगले 200 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से प्रत्येक को एक हजार रुपये के सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 25 सितंबर शाम छह बजे तक लगभग 17 लाख लोग महा क्विज में हिस्सा ले चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button