इसरो में हुए बदलाव के बाद दिख रहा असर, निजी भागीदारी और विदेशी निवेश पर रहेगा ध्यान

बेंगलुरु
जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा पर उतरा गया था, तो उस दौरान 8 मिलियन से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम की यूट्यूब पर लाइव-स्ट्रीम देखा था, जिसने एक साइट रिकॉर्ड बना दिया है। एक दर्जन से अधिक वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों, उद्योग विशेषज्ञ और 10 सलाहकारों के मुताबिक, लैंडिंग भारत की कम लागत वाली अंतरिक्ष इंजीनियरिंग और विज्ञान के लिए एक जीत थी, साथ ही 54 साल पुरानी अंतरिक्ष एजेंसी को स्वीकार्य के रूप में फिर से स्थापित करने की एक पहल थी।

2023 में पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ रहा इसरो
अंतरिक्ष नीति विशेषज्ञ और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट की प्रोफेसर नम्रता गोस्वामी ने कहा, "इसरो एक बहुत ही बंधा हुआ संगठन था। इसके मिशनों और कुछ हद तक गोपनीयता की संस्कृति के बारे में बात करने में झिझक थी। 2023 तक तेजी से आगे बढ़ते हुए, मैं उनकी ओर से पारदर्शिता को लेकर काफी आश्चर्यचकित था, यह बहुत नया है और तारीफ के काबिल है।"

2040 तक बढ़ जाएगी भारत की हिस्सेदारी
मालूम हो कि 400 अरब डॉलर का वैश्विक वाणिज्यिक अंतरिक्ष बाजार 2030 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का होने की उम्मीद है, लेकिन फिलहाल भारत के पास केवल 2% हिस्सेदारी है, जो लगभग 8 अरब डॉलर है। माना जा रहा है कि सरकार इसमें बदलाव लाएगी और भारत को 2040 तक 40 अरब डॉलर मूल्य की आय होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजेंसी से भारत को लाभदायक अंतरिक्ष महाशक्ति बनाने का आह्वान किया है। इसरो के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने कहा कि वहां पहुंचने के लिए, देश को युवा वैज्ञानिकों, स्टार्टअप, निवेशकों और निजी उद्योग भागीदारों को शामिल करने की जरूरत है।

एस सोमनाथ को दिया इसरो में बदलाव का श्रेय
इसरो के अंदरूनी सूत्र इसके लिए एस. सोमनाथ को श्रेय देते हैं, जिन्होंने 2022 में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था। उन्होंने संगठन में सभी को बदलावों के साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समाचार एजेंसी रायटर्स से एस सोमनाथ ने कहा कि उन्होंने अन्य छोटे बदलाव भी लागू किए हैं, जैसे ब्रेक टाइम को प्रोत्साहित करना, अनौपचारिक समस्या-समाधान चैट और जलपान कियोस्क जहां कर्मचारी चाय के बहाने मिल सके। सोमनाथ ने कहा, "वैश्विक कंपनियों के पास जो छोटी-छोटी चीजें हैं, वे हर समय सरकारी संगठनों में स्वचालित रूप से उपलब्ध नहीं होती हैं। एक कप चाय के साथ कई विचारों पर बेहतर चर्चा की जा सकती है।" कर्मचारियों और विशेषज्ञों का कहना है कि उन्हें अधिक स्वायत्तता महसूस हुई है और सीधी बातचीत का नया माहौल परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ने में मदद करता है।

एक साइकिल से हुई थी शुरुआत
इसरो की साधारण शुरुआत, जहां वैज्ञानिकों ने चर्च को एजेंसी के पहले प्रक्षेपण "मिशन नियंत्रण कक्ष" बनाया था और रॉकेट के हिस्सों को साइकिल से ले जाने की कहानियां देश में प्रसिद्ध हैं। इसरो ने हाल ही में चांद की दक्षिणी ध्रुव पर रोवर उतारा, जिसके बाद ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया।

इसरो के सामने कई बड़े लक्ष्य
इसरो ने अब सूर्य का अध्ययन करने, अंतरिक्ष यात्रियों को ऑर्बिट में भेजने, शुक्र की खोज करने पर ध्यान केंद्रित किया है और ग्रह रक्षा और गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए नासा के साथ भागीदारी की है। ऑस्ट्रेलिया रक्षा बल अकादमी में कैनबरा के न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के विजिटिंग फेलो अशोक शर्मा ने कहा "अंतरिक्ष एक महत्वपूर्ण स्थान है, जिसके माध्यम से आप खुद को एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करते हैं। अमेरिका वहां है, चीन वहां है, इसलिए भारत को वहां रहना होगा।"

विदेशी निवेश के दरवाजे खोलेगी सरकार
पीएम मोदी की सरकार भारत के अंतरिक्ष उद्योग के विकास पर जोर दे रही है। अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि उन्होंने इस क्षेत्र में विदेशी निवेश को आमंत्रित करने में व्यक्तिगत रुचि दिखाई है। उम्मीद है कि सरकार इस साल इस क्षेत्र में विदेशी निवेश के दरवाजे खोलेगी। इसरो अन्वेषण और नए विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेगा, जबकि तीन अलग-अलग निकाय – भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (आईएन-स्पेस), न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) और भारतीय अंतरिक्ष संघ (आईएसपीए) – निजी क्षेत्र से बातचीत करेंगे और कारोबार को बढ़ावा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button