आगा खान स्कैंडल जिसमें हुई थी प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की फजीहत

नईदिल्ली

साल 2016. दिसंबर का महीना था. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार के साथ बहामास के एक प्राइवेट आईलैंड पर छुट्टियां मनाने पहुंचे. कनाडा की एक महिला सांसद ओ रेगन उनके पति और ट्रूडो की लिबरल पार्टी की अध्यक्ष अन्ना गेनी भी अपने पति के साथ इस ट्रिप पर गई थीं. लेकिन यह ट्रिप जस्टिन ट्रूडो के राजनीतिक सफर में सबसे बड़ा दाग साबित हुई.

छुट्टियों से लौटते ही ट्रूडो की ट्रिप जांच के दायरे में आ गई. कनाडाई पीएम पर इस ट्रिप में बड़े बिजनेसमैन आगा खान से निजी लाभ लेने के संगीन आरोप लगे. जांच हुई और इस आरोप को एकदम सही पाया गया. तब ट्रूडो ने यह कहकर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश की कि ट्रिप के लिए फंडिंग करने वाले आगा खान के साथ उनके पारिवारिक संबंध हैं. लेकिन कनाडा की नैतिकता आयुक्त मैरी डॉसन ने स्पष्ट किया कि ट्रूडो ने नैतिकता के नियमों को तोड़ा है. आइए जानते हैं कि यह आगा खान स्कैंडल क्या था, जिसके लिए कनाडा में आज भी जस्टिन ट्रूडो की आलोचना होती है.

आगा खान ने ट्रूडो को पहुंचाया फायदा

पश्चिमी देशों में क्रिसमस की छुट्टियां पड़ने पर कहीं घूमने जाने का चलन है. इसलिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ मिलकर बहामास की एक ट्रिप प्लान की. अपने साथियों के साथ ट्रूडो आगा खान के प्राइवेट आइलैंड पर छुट्टियां मनाने पहुंचे. इस ट्रिप की सबसे खास और विवादित बात यह रही कि ट्रिप पर गए ट्रूडो के लिए प्राइवेट हेलिकॉप्टर का इंतजाम किया गया था. इस हेलिकॉप्टर का मालिक कोई और नहीं बल्कि कनाडा के मशहूर बिजनेसमैन और आध्यात्मिक गुरु आगा खान थे.
 

गलती मानते हुए कहा था- आगे ध्यान रखूंगा

हालांकि, ट्रूडो ने अपनी सफाई में बार-बार कहा कि आगा खान उनके पारिवारिक मित्र हैं. उन्होंने कहा,'मैंने हमेशा आगा खान को एक करीबी पारिवारिक मित्र माना है. नासाउ से आगा खान के द्वीप तक जाने-आने की यात्रा निजी हेलीकॉप्टर पर ही होती है. आगा खान ने ही अपने हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करने की पेशकश की थी. उस आइलैंड की यात्रा सिर्फ केवल निजी साधनों से होती है. लेकिन नैतिकता आयुक्त की रिपोर्ट आने के बाद अब मैं भविष्य में सभी सावधानियां बरतूंगा.'

ट्रूडो की सफाई को भी कर दिया था खारिज

हालांकि, ट्रूडो के बयान का भी नैतिकता आयुक्त ने खंडन कर दिया था. उन्होंने कहा था,'ट्रूडो और आगा खान का रिश्ता दोस्ती का बिल्कुल भी नहीं था. आगा खान की दोस्ती जस्टिन के पिता पियरे ट्रूडो से थी. उन्होंने बचपन में आगा खान के परिवार के साथ छुट्टियां मनाई थीं. आगा खान पियरे ट्रूडो के अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए थे. लेकिन इसके बाद भी 2013 तक लिबरल पार्टी के नेता बनने से पहले जस्टिन ट्रूडो और आगा खान के बीच कोई बातचीत तक नहीं हुई थी.'
अमेरिका

क्या कहता है कनाडा का कानून?

कनाडाई कानून के मुताबिक सरकार का कोई भी मंत्री, संसदीय सचिव या उसके परिवार का कोई सदस्य अपने निजी कार्यक्रम के लिए कमर्शियल चार्टर्ड या निजी विमान से ऑफर हुई यात्रा स्वीकार नहीं करेगा. ऐसा करने से पहले नैतिकता आयुक्त की मंजूरी लेनी होगी. कनाडा के पीएम की वेबसाइट पर भी यह बात स्पष्ट रूप से लिखी हुई है.

NDP भी उतर आई थी विरोध में

जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी के साथ मिलकर आज कनाडा में सरकार चला रही न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) भी तब ट्रूडो का खुलकर विरोध कर रही थी. एनडीपी नेता टॉम मुलकेयर ने तब कहा था कि पीएम ने कानून को तोड़ने की बात स्वीकार कर ली है. ट्रूडो की छुट्टियां असाधारण परिस्थितियां नहीं थीं. इसलिए निजी हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल की घटना को भूला नहीं जा सकता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button