एयर इंडिया के पायलट की डेंगू से मौत, पिछले साल बने थे A350 एयरक्राफ्ट के प्रोजेक्ट हेड

नई दिल्ली

एयर इंडिया के A350 विमान परियोजनाओं के प्रमुख कैप्टन संदीप गुप्ता की बुधवार शाम को मध्य दिल्ली में डेंगू की वजह से मौत हो गई। एयरलाइन के दो अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। एक अधिकारी ने कहा, 'कैप्टन गुप्ता जो डेंगू से लड़ रहे थे, उन्हें बुधवार दोपहर को जल्दी से अस्पताल पहुंचाया गया। गुप्ता सफदरजंग के पास रह रहे थे और उन्हें चाणक्यपुरी के प्राइमस अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मृत्यु हो गई।'

53 साल के पायलट ने जनवरी 1988 में एयर इंडिया को ज्वाइन किया था। वे 2022 तक एयर इंडिया में A320 बेड़े (फ्लीट) के मुख्य पायलट थे। वह पहले हैदराबाद प्रशिक्षण केंद्र- CTE के प्रभारी थे। दूसरे अधिकारी ने कहा, 'उन्हें पिछले साल के अंत तक A350 विमान का प्रोजेक्ट हेड बना दिया गया था।' गुप्ता अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए हैं। उनकी बहन डॉक्टर है।

एक पायलट ने कहा, 'हम उनके निधन के बारे में जानकर स्तब्ध हैं। वह एक खुशमिजाज व्यक्ति थे और उनकी हमेशा बहुत याद आएगी।' कैप्टन गुप्ता से पहले पिछले महीने दो पायलट की मौत हो गई थी। इंडिगो के एक पायलट नागपुर हवाई अड्डे के बोर्डिंग गेट पर उस समय गिर गए जब वह पुणे के लिए उड़ान भरने के लिए विमान में चढ़ने वाले थे।

विमानन नियामक- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने स्पष्ट किया था कि जिस दिन उसकी मृत्यु हुई, उस दिन काम पर लौटने से पहले पायलट ने 27 घंटे का अनिवार्य रेस्ट (आराम) लिया था। इस घटना से दो दिन पहले, कतर एयरवेज के लिए काम करने वाले एक पूर्व स्पाइसजेट कैप्टन की दिल्ली-दोहा उड़ान में एक यात्री के तौर पर जाते समय मृत्यु हो गई थी। उन्होंने स्पाइसजेट की पहली उड़ान संचालित की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button