CM शिवराज ने दिखाई भोपाल मेट्रो को हरी झंडी, बोले- असंभव को संभव किया

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज के दिन को ऐतिहासिक बनाते हुए ट्रायल रन के लिए मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यही नहीं उन्होंने खुद मेट्रो की सवारी की। इस दौरान उनके साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, भोपाल के विधायक रामेश्वर शर्मा, कृष्णा गौर, विष्णु खत्री और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी आलोक शर्मा और ध्रुव नारायण सिंह भी मौजूद रहे।

शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के पहले विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके बाद वे एस्केलेटर से ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर पहुंचे और ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। सीएम शिवराज सिंह चौहान और सभी विधायक ट्रेन में सवार हुए। ट्रेन ने सुभाष नगर रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन तक का सफर तय किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मेट्रो परियोजना के अधिकारियों से तमाम जानकारियां ली।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में  मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल मेट्रो  ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इसमें सवारी भी की। भोपाल में मेट्रो का यह पहला सफर सुभाष नगर स्टेशन से कमलापति रेलवे स्टेशन के बीच पूरा हुआ। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब राजधानीवासियों को यातायात के नये साधन के रुप में मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। इससे राजधानी में आवागमन और आसान होगा।

शहर को ऐसी कई सुविधाओ से लैस किया जाएगा।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुभाष नगर स्टेशन से मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई उसके बाद वे स्वयं कोच में सवार होकर रानी कमलापति स्टेशन तक पहुंचे। यहां उन्होंने मीडिया से चर्चा कीराजधानी भोपाल में 6 हजार 940 करोड़ की लागत से भोपाल मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है। भोपाल में  सुभाष नगर से एम्स स्टेशन तक सात किलोमीटर तक मार्ग पर पहले चरण में मेट्रो रेल की सुविधा शुरु की जाना है। आजा भोपाल में सुभाष नगर से रानी कमलापति स्टेशन के बीच ट्रेन के संचालन का परीक्षण कर रोलिंग स्टाक और उसके परिचालन संबंधी सभी प्रणालियों की जांच पूरी की गई।

स्वसहायता समूहों को बांटेंगे स्कूटी
जंबूरी मैदान पर आयोजित महिला स्वसहायता समूह सम्मेलन में सीएम महिला स्वसहायता समूहों की सदस्यों को 1400 स्कूटी वितरित करेंगे। इसके अलावा वे यहां समूहों को ऋण वितरण भी करेंगे। चार लाख पचास हजार से अधिक महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से 53 लाख से अधिक महिलाएं आत्मनिर्भर हो चुकी है।

रिकार्ड समय में काम पूरा
नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलाई और  मेट्रो कारपोरेशन के एमडी मनीष सिंह की सघन मानीटरिंग में भोपाल के आरेंज लाईन के सुभाष नगर से रानी कमलापति तक के सेक्शन में बाययाडक्ट और स्टेशन की संरचनाएं रेल पटरियों को बिछाने का काम और ट्रेन के प्रथम परीक्षण के लिए आवश्यक सिस्टम संबंधी काम रिकार्ड समय में किए गए है। पांच किमी में पांच स्टेशन का इन्फ्रास्ट्रक्चर एक वर्ष आठ माह में पूरा किया गया। नौ किमी ट्रैक पांच माह में बिछा और सात ब्लास्टलेस टैक टर्नआउट का निर्माण मात्र 10 दिन में हुआ। केवल 90 दिनों में विद्युतीकरण और साठ दिनों में पांच लिफ्ट और चार एस्केलेटर लगाए गए। इस परियोजना को 2026 तक पूरा कर सर्वसाधारण के लिए मेट्रो रेल की सुविध प्रारंभ की जा सकेगी।

स्टेट मीडिया सेंटर का भूमिपूजन
मुख्यमंत्री आज मालवीय नगर में बनने वाले स्टेट मीडिया सेंटर का भूमिपूजन कर रहे हैं। नये भवन में सभागार, पुस्तकालय, सामान्य कक्ष और अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि यहां पत्रकारों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। 28 करोड़ 57 लाख रुपए की लागत से बनने वाले स्टेट मीडिया सेंटर में सभागार, पुस्तकालय, केंटीन, सामान्य कक्ष सहित अन्य सुविधाएं होंगी। पहले चरण के निर्माण के लिए 9 करोड़ 45 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। दूसरे चरण के लिए 19 करोड़ 12 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।

निर्माण मध्यप्रदेश भवन विकास निगम कराएगा। दो वर्षो में निर्माण पूरा होगा। भूमिपूजन के साथ ही काम शुरु हो गया है। 66 हजार 981 वर्गफुट में स्टेट मीडिया सेंटर बनेगा। इसमें तीन फ्लोर होंगे। लोअर ग्राउंड पर पार्किग, ड्राइवर्स रुम, मेंटेनेंस रुम, बैंक, दुकाने और डिस्पेंसरी का निर्माण होगा। ग्राउंड फ्लोर पर एक्जीविशन हॉल, आर्ट गैलरी, ढाई सौ की क्षमता वाला आॅडिटोरियम बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button