CM 1 अक्टूबर को लाड़ली बहनों को जारी करेंगे रसोई गैस की राशि, बढ़ेगी 5वीं किस्त की राशि

 भोपाल.

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बहनों को 1 अक्टूबर से 450 रुपए में गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा । सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार को रसोई गैस की अंतर की राशि जारी करेंगे। खबर तो यह भी है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में सीएम लाड़ली बहना योजना की राशि में ढाई सौ रुपये की वृद्धि की घोषणा भी कर सकते हैं, इसको लेकर महिला एवं बाल विकास ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।वर्तमान में योजना के 1.32 करोड़ लाभार्थी है, जिन पर हर महीने सरकार को 16000 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। आने वाले समय में लाभार्थियों की संख्या में इजाफा होने वाला है, क्योंकि सीएम ने अब 21 से 23 वर्ष की अविवाहितों को भी लाभ देने का ऐलान किया है।
योजना की राशि बढ़कर हो सकती है 1500

चुनाव से पहले एक बार फिर लाड़ली बहना योजना के लाभार्थियों की राशि में इजाफा किया जा सकता है। खबर है कि अक्टूबर में 5वीं किस्त भेजने के साथ ही राशि बढ़ाने का ऐलान कर सकते है। राशि को 1250 से बढ़ाकर 1500 रुपए किया जा सकता है।हालांकि सीएम शिवराज सिंह चौहान यह ऐलान पहले ही कर चुके हैं कि लाड़ली बहना योजना की राशि हम बढ़ाकर 3000 रुपए तक ले जाएंगे। तीन महीने बाद ही इसकी राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी गई है। वहीं, अब तैयारी है कि 1250 रुपए की जगह इसे बढ़ाकर 1500 रुपए कर दी जाए। अगर ऐसा होता है तो यह बीजेपी का बड़ा दांव होगा।

जो अविवाहित बहनें छूटी, उन्हें भी लाभ मिलेगा- सीएम

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना बनाकर सरकार ने महिलाओं की जिंदगी बदलने का काम किया है। शादी नहीं होने कारण जो बहनें इस योजना में छूट गई है उन्हें भी इसका लाभ दिलाया जाएगा। इस योजना से माह की 10 तारीख को लाड़ली बहना दिवस बना दिया है और बहनें हर माह इस तारीख का इंतजार करती है। अभी इस योजना में 1250 रुपये की राशि दी जा रही है। इसे बढ़ाकर 3000 रुपये तक किया जाएगा। हमारा लक्ष्य बहनों की आमदनी स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 10,000 रुपये प्रतिमाह करने का है। लाड़ली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना प्रारंभ की गई है और उसमें बहनों का पंजीयन प्रारंभ हो गया है। अगले 03 साल में इस योजना में सभी बहनों के मकान बना दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिलाओं और लाड़ली बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का इंतजाम कर दिया है। अगले माह से बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

1 अक्टूबर को मिलेगी रसोई गैस की राशि

    सीएम शिवराज सिंह चौहान 1 अक्टूबर को सुबह 11.15 बजे जम्बूरी मैदान भेल भोपाल में रसोई गैस की राशि का हितग्राहियों के बैंक खाते में अंतरित करेंगे। साथ ही वृहद महिला स्व-सहायता समुहों का सम्मेलन एवं महिला स्व-सहायता समुह को 1400 स्कू‍टी वितरण और स्व-सहायता समुहों के हितग्राहियों को राशि का वितरण भी किया जायेगा। प्रदेश के विभिन्न जिलों के अन्य हितग्राही कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे।उल्लेखनीय है कि प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की हितग्राही बहनों को 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है।

    सावन के माह में अर्थात 4 जुलाई से लेकर 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली लाड़ली बहनों को भी अनुदान राशि का अंतरण उनके बैंक खातों में किया जाएगा। बहनों को गैस कम्पनी से विक्रय दर पर ही सिलेंडर लेना होगा और फिर अंतर की राशि उनके बैंक खाते में ‍रिफंड की जाएगी।

 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी बहनों के खाते में अनुदान राशि ऑयल कम्पनी द्वारा डाली जाएगी और यह अनुदान राशि राज्य सरकार द्वारा ऑयल कम्पनी को दी जाएगी। ऐसी लाड़ली बहनें जो उज्जवला योजना की लाभार्थी नहीं है, उनके बैंक खाते में अनुदान राशि सीधे राज्य सरकार डालेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button