सीएम योगी के मंत्री एमपी की 143 सीटों पर करेंगे मॉनीटरिंग, दिल्ली जाएगी रिपोर्ट

भोपाल

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) नए-नए प्रयोग करती नजर आ रही है. इन चुनावों का संचालन पूरी तरह से बीजेपी की केन्द्रीय टीम कर रही है. नए प्लान के तहत बीजेपी ने अलग-अलग राज्यों के मंत्रियों और विधायकों की ड्यूटी मध्य प्रदेश में लगाई है. इसके तहत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के 10 मंत्री  मध्य प्रदेश की 143 सीटों पर विशेष नजर रखेंगे. यह मंत्री वोटिंग से 48 घंटे पहले तक  मध्य प्रदेश में ही रहेंगे.

मध्य प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को बीजेपी बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले रही है. विधानसभा चुनावों के बाद ही लोकसभा चुनाव होना है, शायद यही वजह है कि बीजेपी इन चुनावों में पूरी तरह से गंभीर दिख रही है. बीजेपी चुनावों को लेकर नए-नए प्रयोग और प्लान बना रही है. बीजेपी के प्लान के मुताबिक अब अन्य राज्यों के जनप्रतिनिधियों से बीजेपी मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों पर नजर रखवा रही है. प्रवासी विधायक और मंत्री यहां मॉनीटरिंग कर रिपोर्ट सीधी दिल्ली भेज रहे हैं.

यूपी-गुजरात के नेताओं को जिम्मेदारी
मध्य प्रदेश विधानसभा सीटों पर मॉनीटरिंग के लिए बीजेपी ने यूपी-गुजरात के नेताओं को जिम्मेदारी दी है. यूपी के मंत्री और विधायकों को प्रदेश की 143 सीटों की जिम्मेदारी दी गई है, जबकि दूसरे नंबर पर गुजरात है. गुजरात के मंत्रियों और विधायकों को प्रदेश की 45 सीटों की जिम्मेदारी दी गई है. गुजरात के मंत्रियों-विधायकों को पीसीसी चीफ कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा की जिम्मेदारी दी गई है.

सुशील कुमार मोदी और केन्द्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा छिंदवाड़ा में नजर रख रहे हैं. इसी तरह महाराष्ट्र, गोवा, पंजाब और बिहार, झारखंड के नेताओं को भी मध्य प्रदेश की अनेक विधानसभा सीटों की जिम्मेदारी दी गई है. उत्तर प्रदेश के नेताओं को यहां के आठ संभागों की जिम्मेदारी दी गई है.

8 संभाग संभालेंगे यूपी के नेता
इनमें चंबल, ग्वालियर, सागर, शहडोल, जबलपुर, रीवा, भोपाल और होशंगाबाद संभाग शामिल हैं. चंबल में जोनल इंचार्ज रघुनाथ कुलकर्णी को जिम्मेदारी दी गई है, जबकि मुरैना में दिल्ली के नेता प्रतिपक्ष रामबीर सिंह बिधूड़ी (6 सीट), भिंड में केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपीएस बघेल (5 सीट) और दतिया में यूपी के कैबिनेट मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु (3 सीट) को जिम्मा दिया है. ग्वालियर नगर में अश्विनी शर्मा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पंजाब (3 सीट), श्योपुर में विजयलक्ष्मी गौतम राज्यमंत्री उप्र (2 सीट), शिवपुरी में निशिकांत दुबे सांसद झारखंड (5 सीट), गुना में योगेन्द्र उपाध्याय कैबिनेट मंत्री उप्र (4 सीट), अशोकनगर में विजेन्द्र गुप्ता विधायक दिल्ली (3 सीट), सागर-शहडोल-रीवा में यूपी के दो सांसद सुभ्रत पाठक और विनोद सोनरकर, योगी कैबिनेट के दो मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, असीम अरुण व केन्द्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर को जिम्मेदारी दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button