30 सितंबर से पहले निपटा लें फाइनेंस से जुड़े 5 बड़े काम, सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा असर

 नई दिल्ली

सितंबर का महीना खत्म होने में अब सिर्फ दो हफ्ते ही बचे हैं। बता दें कि सितंबर महीने के 30 तारीख को 5 बड़े फाइनेंशियल चेंज और बेहतरीन रिटर्न देने वाली टर्म डिपॉजिट की डेडलाइन है। 30 तारीख के बाद आपको ना तो इस फाइनेंशियल चेंजिंग को ठीक करने का मौका मिलेगा और इस बेहतरीन इन्वेस्टमेंट स्कीम का लाभ। इनमें एसबीआई की ताबड़तोड़ ब्याज देने वाली एफडी स्कीम भी है। आइए जानते हैं इन फाइनेंशियल चेंजिंग और बंपर स्कीम के बारे में विस्तार से।

30 सितंबर से पहले जमा करें आधार कार्ड
बता दें कि 30 सितंबर, 2023 तक सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम(SCSS), पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) योजनाओं के धारक, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट(NSC) या दूसरे पोस्ट ऑफिस स्कीम के लिए डाकघर या बैंक शाखा में अपना आधार नंबर सबमिट करना होगा। ऐसा नहीं कर पाने की स्थिति में 1 अक्टूबर, 2023 को आपके खाते को निलंबित कर दिया जाएगा।

30 सितंबर को SBI's WeCare की लास्ट डेट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इस स्कीम के तहत अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को रेगुलर रेट के अलावा 50 बेसिस प्वाइंट यानी 100 बेसिस प्वाइंट का ब्याज देता है। इस स्कीम के तहत बैंक अपने ग्राहकों को 7.50 पर्सेंट ब्याज देता है। बता दें कि इस स्कीम के तहत निवेश करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है।

IDBI स्पेशल एफडी स्कीम
आईडीबीआई स्पेशल एफडी में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है। बता दें कि बैंक 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी स्कीम के तहत अपने जनरल कस्टमर्स को 7.10 पर्सेंट जबकि सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7.60 पर्सेंट का ब्याज देता है। वहीं, बैंक 444 दिन क लिए अपने जनरल कस्टमर्स को 7.15 पर्सेंट जबकि सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7.65 पर्सेंट का ब्याज देता है।

30 सितंबर से पहले कर लें काम
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों के लिए नामांकन करने या नामांकन से बाहर निकलने का समय बढ़ा दिया है। संशोधित समय सीमा 30 सितंबर, 2023 है।

2000 रुपये के नोट जमा करने की लास्ट डेट
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने के लिए चार महीने का समय दिया गया था। 30 सितंबर, 2023 तक बैंक नोटों को बदला या जमा करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button