कांग्रेस छत्तीसगढ़ चुनाव में चलेगी बड़ा दांव, 20 से ज्यादा महिलाओं को देगी टिकट

रायपुर

 देश में महिला आरक्षण विधेयक बिल पास हो गया है। इसके बाद अब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी महिलाओं को लेकर बड़ा‌ दांव खेलने की तैयारी में है।‌ कांग्रेस इस बार 20 से ज्यादा महिलाओं को विधानसभा का टिकट दे सकती है। जिसको लेकर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने इशारा भी‌ कर दिया‌ है।

बैठक के बाद प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा है कि प्रयास है कि सभी संसदीय सीट से 2 महिलाओं को टिकट दें। बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 13 महिलाओं को टिकट दिया था।‌

मुख्यमंत्री निवास में आज प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रभारी कुमारी सैलजा, डिप्टी सीएम TS सिंहदेव, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत मौजूद रहे। बैठक के बाद प्रभारी कुमारी सैलजा ने बताया कांग्रेस प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से दो महिलाओं को टिकट देने का प्रयास कर रही है। इस पर लगातार मंथन चल रहा है।

उन्होंने कहा कि 2013 के चुनाव में भी कांग्रेस ने महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा प्रतिनिधित्व दिया था। बता दें 2018 की विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 13 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया था। इनमें से 10 की जीत हुई थी। जबकि भाजपा ने 14 महिलाओं को टिकट दिया, इनमें से मात्र एक को जीत नसीब हुई। वहीं दूसरी ओर संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के बाद दोनों पार्टियों की रणनीति लगातार बदलती हुई दिख रही है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं। वैसे-वैसे बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम पॉलिटिकल पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है। जहां एक ओर बीजेपी की तरफ से 21 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आ चुकी है, वहीं कांग्रेस में टिकट को लेकर अभी भी मंथन जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button