CRPF ने कश्मीर में एक्टिव हैं 111 आतंकीयों के खत्मे को 100 कोबरा कमांडो घाटी में भेजे

श्रीनगर

जम्मू कश्मीर में आतंकियों का एक आंकड़ा सामने आया है, जिसके मुताबिक, अभी भी घाटी में सौ से ज्यादा आतंकी एक्टिव हैं. जिनमें सरहद पार से आए आतंकियों के साथ-साथ लोकल आतंकवादी भी शामिल हैं. इस साल जम्मू कश्मीर में एक्टिव आतंकियों की संख्या पिछले साल की अपेक्षा कम है.

जानकारी के अनुसार, जम्मू कश्मीर में कुल 111 आतंकी एक्टिव हैं, जिसमें 71 पाकिस्तानी आतंकी है और 40 आतंकी लोकल. जानकारी मिली है कि साल 2023 में अब तक कश्मीर में 47 आतंकी मारे गए हैं, जिसमें से 38 विदेशी आतंकी थे. जबकि 204 आतंकी पकड़े गए हैं.

आंकडे बताते हैं कि पिछले साल यानी साल 2022 में जम्मू कश्मीर में एक्टिव आतंकियों की संख्या 137 थी, लेकिन इस साल अभी तक यह आंकड़ा 111 का है. यानी इस साल पिछले वर्ष की अपेक्षा घाटी में एक्टिव आतंकियों की संख्या में कमी आई है.

उधर, सीआरपीएफ (CRPF) सूत्रों के हवाले से बड़ी ख़बर सामने आई है. पता चला है कि सीआरपीएफ की कोबरा कमांडो फोर्सेज की एक खास यूनिट को जम्मू कश्मीर भेजा गया है. जिसमें 100 कोबरा कमांडो शामिल हैं.

घाटी में जंगल और पहाड़ों में छुपकर सुरक्षा बलों पर हमला करने वाले आतंकियों के तरीकों पर कोबरा कमांडो खास नज़र रख रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, वहां आतंकियों के खिलाफ अगर ऑपरेशन की जरूरत पड़ी तो कोबरा कमांडो उसके लिए वहां मौजूद फोर्सेज की मदद करेंगे.

आपको बता दें कि जंगल और गुरिल्ला वॉर फेयर में कोबरा कमांडों को महारत हासिल है. पिछले कुछ दिनों से आतंकी जम्मू कश्मीर के जंगलों और पहाड़ों में छिपकर सुरक्षा बलों पर हमला कर रहे हैं. इसलिए इन्हें जम्मू कश्मीर के जंगलों में आतंकियों के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है. कोबरा नक्सलियों से निपटने के लिए एक खास फोर्स है.
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button