चुनाव आयोग करेगा राजस्थान और तेलंगाना का दौरा

नई दिल्ली
आगामी चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने राज्यों में तैयारियों को लेकर जायजा लेने के लिए दौरा कर रहा है। चुनावी राज्य में तैयारियों का आकलन करने के लिए शुक्रवार से राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल शुक्रवार को जयपुर में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।इसके बाद आयोग राजस्थान पुलिस, आयकर, उत्पाद शुल्क, परिवहन, वाणिज्यिक कर विभाग, रेलवे और एयरपोर्ट आदि के नोडल अधिकारियों से चर्चा करेगा। 30 अगस्त को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी और केंद्रीय पुलिस बल के नोडल अधिकारियों द्वारा चुनाव की तैयारियों पर एक प्रस्तुति भी दी जाएगी।

3 अक्टूबर से तेलंगाना के दौरे पर रहेगा चुनाव आयोग
आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि चुनाव आयोग चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए 3 अक्टूबर से तीन दिनों के लिए तेलंगाना में रहेगा। ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव वाले पांच राज्यों में से आखिरी दो राज्यों के दौरे के बाद चुनाव आयोग अक्टूबर के पहले सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। नवंबर-दिसंबर में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को हो रहा समाप्त
मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहीं वर्तमान में पूर्वोत्तर राज्य में मिज़ो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है। तेलंगाना में जहां भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button