अपने राज्य की पहली मुस्लिम महिला पायलट बनी फातिमा, ‘बेकरी में काम करते थे पिता, बेटी उड़ा रही Airbus 320’

नई दिल्ली
जिनके हौंसले बुलंद होते हैं वे तमाम मुश्किलों के बावजूद अपनी मंजिल पाने से पीछे नहीं हटते। कुछ ऐसी ही कहानी है हैदराबाद की पहली कमर्शियल मुस्लिम महिला पायलट सैयदा साल्वा फातिमा की। सैयदा का जन्म मोगलपुरा के एक गरीब परिवार में हुआ था। आर्थिक तंगी के बावजूद उन्होंने आसमान में उड़ने का सपना देखा, जिसे पूरा कर वह दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गईं।

ता बेकरी में करते हैं काम
रुढ़िवादी समाज और परिवार की आर्थिक तंगी के बावजूद फातिमा ने अपना सपना साकार किया। फातिमा के पिता सैयद अशफाक अहमद उन्हें प्यार से 'मिरेकल गर्ल' बुलाते हैं। फातिमा के पिता सैयद अशफाक अहमद एक बेकरी में काम करते थे और इससे परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता था। आर्थिक तंगी के कारण फातिमा स्कूल छोड़ने की कगार पर थी। फिर उनके प्रिंसिपल ने उन्हें दो साल तक पढ़ाई में मदद की। फातिमा अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। यहां तक कि जब वह सेंट ऐन जूनियर कॉलेज में इंटरमीडिएट की पढ़ाई कर रही थीं, तब भी वह अपनी पढ़ाई छोड़ने की कगार पर थीं। तब उनकी एक प्रोफेसर संगीता ने उनकी फीस भरी और पढ़ाई पूरी करने में मदद की।
 

महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल
फातिमा महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल हैं और भारत की उन चंद मुस्लिम महिलाओं में से हैं जिनके पास कमर्शियल पायलट का लाइसेंस है। फातिमा ने पहली बार तेलंगाना एविएशन अकादमी में सेसना स्काईहॉक पर आसमान में उड़ान भरी। वर्तमान में वह एक शीर्ष निजी एयरलाइन की अधिकारी हैं और एयरबस 320 उड़ाती हैं। फातिमा अब A380 बेड़े के साथ उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। विदेशी स्थलों, स्वादिष्ट व्यंजनों और अच्छे कपड़े पहने यात्रियों के आकर्षक अर्थों के बावजूद, फातिमा सचमुच जमीन से 30,000 फीट ऊपर उड़ने के बावजूद एक साधारण व्यक्ति बनी हुई है।

'मैं पायलट बनना चाहती थी'
फातिमा कहती हैं, "मैं पायलट बनना चाहती थी, लेकिन हवाई जहाज का टिकट भी नहीं खरीद पा रही थी। हालांकि, मेरी पहली उड़ान यात्री सीट से नहीं बल्कि कॉकपिट से थी।" हालाँकि फातिमा ने कभी भी रनवे को पार नहीं किया या कठिन लैंडिंग नहीं की, वह स्वीकार करती है कि लैंडिंग एक पायलट के काम का सबसे कठिन हिस्सा है, खासकर खराब मौसम में। अब उनकी सबसे बड़ी चुनौती अपने करियर और निजी जिंदगी में संतुलन बनाना है। वह दो बच्चों की मां हैं, सबसे छोटी छह महीने की लड़की है।

कभी भी धार्मिक भेदभाव का सामना नहीं किया
फातिमा ने कहा कि उड़ान एक गंभीर पेशा है। आपको अपनी चिंताओं को कॉकपिट के दरवाजे के बाहर रखना होगा। मुझे अपने माता-पिता, पति और ससुराल वालों से बहुत समर्थन मिला। यही वजह है कि मैं अपना सपना पूरा कर पा रहा हूं।' वह कहती हैं कि उन्हें कभी भी धार्मिक भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ा। फातिमा कहती हैं, 'हिजाब, जो मैं हवाई यात्रा के दौरान पहनती हूं, वह मेरी एयरलाइन ने मुझे उपहार में दिया था। मेरे साथ कोई भेदभाव नहीं हुआ। पुराने शहर के एक प्रमुख पत्रकार और परोपकारी व्यक्ति ने 2007 में एविएशन अकादमी में उनके अध्ययन के लिए धन दिया।

तेलंगाना सरकार ने दिया योगदान
केसीआर के नेतृत्व वाली तेलंगाना सरकार ने भी इसमें योगदान दिया। 2015 में, उन्हें अपने मल्टी-इंजन समर्थन और डीजीसीए टीयूपीई रेटिंग के लिए छात्रवृत्ति में 35 लाख रुपये मिले। इससे वह एयरबस या बोइंग उड़ाने के योग्य हो गईं। न्यूजीलैंड और बहरीन में विदेशी विमानन अकादमी से स्नातक होने के बाद, उन्होंने पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया और एक शीर्ष एयरलाइन में काम कर रही हैं। वह कहती हैं कि मेरी बड़ी बेटी मरियम फातिमा शाकिब मेरे लिए वरदान है, क्योंकि उसके जन्म के बाद ही मुझे सरकारी छात्रवृत्ति मिल गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button