गणेश उत्सव जल्द शुरू नोट करें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

सनातन धर्म में सबसे लोकप्रिय त्योहार में से एक गणेश उत्सव की शुरूआत जल्द ही होने वाली है. ये पर्व पूरे 10 दिन बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दौरान भगवान गणेश की प्रतिमा जगह-जगह विराजमान कराई जाती है और उसकी विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया जाता है. 10 दिन भक्ति भाव से पूजा करने के बाद 11वें दिन भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है.  कब से शुरू हो रही है गणेश चतुर्थी, इसकी पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में.

गणेश चतुर्थी 2023 उत्सव की तिथि

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश का जन्म भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी पर हुआ था. इस साल 19 सितंबर 2023, दिन मंगलवार से गणेश उत्सव का शुभारंभ हो रहा है. 10 दिन हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को देश भर में मनाया जाएगा जिसके बाद 28 सितंबर 2023, दिन गुरुवार को भगवान गणेश का विसर्जन किया जाएगा.

गणेश चतुर्थी 2023 का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल 18 सितंबर 2023, दिन सोमवार को दोपहर 12:39 बजे से गणेश चतुर्थी की शुरुआत हो रही है. चतुर्थी तिथि का समापन अगले दिन यानी मंगलवार, 19 सितंबर को रात 08:43 बजे होगा. भगवान गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11:01 बजे से दोपहर 01:28 बजे तक रहेगा. बप्पा की पूजा के लिए 2 घंटे 27 मिनट का समय प्राप्त होगा. ज्योतिष शास्त्र के जानकार की सलह है कि गणेश चतुर्थी पर सुबह 09:45 बजे से रात 08:44 बजे तक चंद्रमा के दर्शन से बचें.

गणेश चतुर्थी 2023 पूजा विधि

  • गणेश चतुर्थी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त हो जाएं.
  • इसके बाद पूजा घर की अच्छी तरह साफ सफाई करके भगवान गणेश की विधिवत उपासना करें.
  • इसके के लिए शुभ मुहूर्त में ईशान कोण में लकड़ी की चौकी स्थापित करें.
  • अब चौकी पर लाल या पीला कपड़ा बिछाएं.
  • इसके बाद बप्पा की प्रतिमा को इस चौकी पर विराजमान करें.
  • नियमित रूप से प्रतिदिन भगवान गणेश की उपासना करें.
  • 11वें दिन श्रद्धा भाव से भगवान गणेश को विदा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button