कचरा प्रबंधन समझने आया कोझिकोड का प्रतिनिधिमंडल

कोझिकोड.

कोझिकोड नगर निगम के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली आकर यहां पर कचरा प्रबंधन और महत्वपूर्ण परियोजनाओं के मॉडल को समझा। कोझिकोड नगर निगम की स्थायी समिति की अध्यक्ष डॉ. एस जयश्री सहित 55 पार्षदों ने सिविक सेंटर में मेयर डॉ. शैली ओबरॉय से मुलाकात की। इसके बाद इन्होंने आईटीओ स्थित शहीदी पार्क के बाह्य संग्रहालय का भ्रमण भी किया।

दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने कोझिकोड नगर निगम के प्रतिनिधिमंडल को प्रजेंटेशन के माध्यम से निगम की कचरा प्रबंधन व्यवस्था, लैंडफिल साइटों पर कूडे के निस्तारण की प्रक्रिया व स्रोत पर ही कूड़े को अलग अलग करने इत्यादि के बारे में समझाया। मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने दिल्ली नगर निगम के अनुभवों को प्रतिनिधिमंडल के साथ साझा किया। मेयर ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में तीनों कूड़े के पहाड़ों का निस्तारण किया जा रहा है। अगले साल तक दिल्ली को कूड़े के पहाड़ों से मुक्ति मिल जाएगी। नए कचरा प्वाइंट्स की पहचान कर कूड़े के ढेरों को खत्म किया जा रहा है। एमसीडी 311 ऐप से लोगों की शिकायतें दूर की जा रही हैं। प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली नगर निगम की बेहतर नीतियों को कोझिकोड नगर निगम में भी लागू करने की बात कही।

कोझिकोड में भी बनाएंगे शहीदी पार्क
कोझिकोड नगर निगम के प्रतिनिधिमंडल ने आईटीओ पर शहीदी पार्क में स्क्रैप व वेस्ट से बनी आकृतियों को देखा। देश के स्वतंत्रता आंदोलन में विभिन्न कालखंडों में अपनी जान न्यौछावर करने वाले वीरों की कलाकृतियों को रूचि लेकर देखा और इस पार्क की भव्यता, व्यापकता व सुन्दरता से प्रभावित हुए। इस तरह का पार्क वह कोझिकोड शहर में भी बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button