आइए जानते हैं प्रेशर कुकर में खाना बनाते वक्त सीटी के साथ पानी निकले तो क्या करें

किचन में गैस पर जल्दी कुकिंग के लिए लोग ज्यादातर प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर प्रेशर कुकर में दाल बनाते वक्त सीटी आने पर स्टीम के साथ दाल का पानी भी बाहर आ जाता है, जिससे गैस चूल्हा और किचन गंदी हो जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिन्हें फॉलो करने के बाद आपके प्रेशर कुकर से पानी या दाल बाहर नहीं आएगी और गैस चूल्हे बिल्कुल क्लीन रहेगा।

कुकर से पानी निकलने पर क्या करना चाहिए?

  • कुकर की सीटी में खाना फंस जाता है, अच्छे से साफ नहीं होने पर अक्सर पानी निकलने की समस्या होती है। ऐसे में कुकर की सीटी को निकालकर अच्छे से साफ करें और फिर लगाएं। आप कुकर की सीटी को गर्म पानी में कुछ देर डालकर रखें और फिर इसे साबुन से साफ करें।
  • प्रेशर कुकर के ढक्कन में लगी रबड़ ढीली होने के कारण भी पानी निकलने की समस्या होती है। समय समय पर अपने प्रेशर कुकर की रबड़ चेक करते रहें। रबड़ खराब होने पर प्रेशर कुकर फटने का डर भी रहता है। कुकर की रबड़ हर 2 से 3 महीने में बदलनी चाहिए।
  • कुकर के ढक्कन पर तेल लगाने से भी इसमें बना खाना भाप के साथ बाहर नहीं निकलता है।
  • कुकर में दाल या चावल बनाते वक्त पानी को नाप पर डालें। अक्सर ज्यादा पानी डालने के कारण वह कुकर से सीटी के साथ निकलता है और गैस गंदी हो जाती है।
  • प्रेशर कुकर को हमेशा धीमी आंच पर ही गैस पर रखें। तेज आंच में कुकर से पानी निकलने की समस्या ज्यादा होती है।
  • प्रेशर कुकर से पानी निकले तो तुरंत इसे गैस से हटाकर खोलें और फिर ढक्कन को अच्छे से साफ करें और धीमी आंच पर दोबारा खाना बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button