दिल्ली में MCD ने की मच्छररोधी अभियान की शुरुआत, 1.29 लाख लोगों को जारी किए नोटिस

नई दिल्ली
मच्छरों के बढ़ते प्रकोप और उनसे होने वाली बीमारियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली नगर निगम (MCD) ने उसे काबू में करने के लिए एक बैठक की और उठाए जा रहे कदमों की जानकारी भी दी। बैठक करते हुए MCD ने बड़े पैमाने पर मच्छररोधी अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत आज से दिल्ली भर के सभी 250 वार्डों में फॉगिंग की शुरुआत कर रही है। इस काम के लिए MCD हजार से ज्यादा फॉगिंग मशीनों की सहायता ले रही है।
इसके अलावा हर दिन लगभग डेढ़ लाख स्थानों पर लार्वा की भी जांच की जा रही है। घरों में मच्छरों का लार्वा मिलने पर 1.29 लाख लोगों को एमसीडी ने नोटिस जारी किया हैं, जबकि 56 हजार लोगों के चालान काटे गए हैं। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए एमसीडी मेयर और आप नेता डॉ. शैली ओबरॉय ने सिविक सेंटर में जन स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम डेंगू-मलेरिया-चिकनगुनिया मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को दिल्ली के सभी वार्डों में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर तत्काल फॉगिंग शुरू करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने एमसीडी के पास उपलब्ध सभी हजार से ज्यादा फॉगिंग मशीनों का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए ताकि इस मच्छर रोधी अभियान को सफल बनाया जा सके। जी-20 तक सीमित नहीं रहेगी दिल्ली की सुंदरता, AAP मेयर शैली ओबेरॉय ने कहाजी-20 तक सीमित नहीं रहेगी दिल्ली की सुंदरता, AAP मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी जोन में प्रमुखता के साथ हॉट स्पॉट चिन्हित किए जाएं, जहां पर ब्रीडिंग होती है। निगम के 3 हजार से ज्यादा डीबीसी कर्मचारी और 2 हजार फील्ड वर्कर मिशन मोड में घर-घर जाकर मच्छर की प्रजनन जांच एवं उसे नष्ट करे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि MCD 311 ऐप पर मच्छरों के प्रजनन से संबंधित जो भी शिकायतें दर्ज होती हैं, उनका प्राथमिकता के आधार पर निवारण किया जाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button