MP और यूपी को भिगोकर ही विदा लेगा मॉनसून, इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली

मॉनसून अब विदा ले रहा है लेकिन उससे पहले मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के बड़े हिस्से में हल्की से भारी बारिश तक हो सकती है। मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र, अंडमान निकोबार और गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम ऐक्टिव होने की वजह से मध्य प्रदेश में भारी  बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 27 से 29 सितंबर तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा।

कहां-कहां होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, अंडमान निकोबार और गोवा में भारी बारिश का अनुमान है। वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, केरल, पुदुचेरी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में भी  हल्की बारिश होने की उम्मीद है। बता दें कि इस समय दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा बिहार से पश्चिम असम तक बनी हुई है। इसके अलावा दूसरी ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश से तेलंगाना तक फैली है। अगले तीन दिन में बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है जिससे कि देश के कई हिस्सों में बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है जिनमें शहडोल, जबलपुर, इंदौर और रीवा शामिल हैं। इसके अलावा नर्मदापुर, भोपाल, सागर, उज्जैन और चंबल में भी हल्की बारिश हो सकती है। 28 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। बिहार में आकाशीय बिजली का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं यहां भी बारिश में कमी आएगी और ऐसे में तापमान बढ़ेगा। राजधानी दिल्ली में भी बारिश की संभावना नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button