अफगानिस्तान से न्यूजीलैंड को रहना होगा सतर्क

चेन्नई.
आईसीसी विश्वकप में शानदार फार्म में चल रही न्यूजीलैंड को बुधवार को चेपॉक में खेले जाने वाले 16वें मुकाबले में अफगानिस्तान से सतर्क रहना होगा। एकदिवसीय क्रिकेट में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच अबतक दो मैच खेले गए हैं और दोनों ही मैच न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की हैं। वहीं विश्वकप इतिहास में दोनों टीमें दो बार भिड़ी है और दोनों बार न्यूजीलैंड विजयी रहा है।

इसे देखते हुए न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी नजर आता है। लेकिन अफगानिस्तान ने अपने पिछले मैच में इंग्लैंड को 69 रनों से शिकस्त देकर टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर करते हुए पहली जीत हासिल की है। यह विश्वकप इतिहास में उसकी दूसरी जीत है। इसे देखते हुए न्यूजीलैंड को सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड के साथ हुए पिछले मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रहमानुल्लाह गुरबाज 80 रन और इकरम अलीखिल 58 रनों की पारी बदौलत 49.5 ओवरों में 284 बनाये थे। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड 40.3 ओवरों में 215 रनों पर ऑलआउट कर अपनी पहली जीत दर्ज की थी।

अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने सर्वाधिक 3-3 विकेट और मोहम्मद नबी ने दो विकेट हासिल किये। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भी टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन रहा है। टीम ने अपने तीनों ही मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज की है। लेकिन बंगलादेश के खिलाफ हुए मुकाबले में उंगली में चोट लगने के कारण केन विलियम्सन बाहर हो चुके हैं। ऐसे में अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम की कमान टॉम लैथम के हाथों में होगी।

न्यूजीलैंड ने बंगलादेश को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी। बंगलादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 245 रन बनाये थे। मुश्फिकुर रहीम ने सर्वाधिक 66 रनों की पारी टीम के लिए खेली थी। लॉकी फर्गुयसन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिये। न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए डेवोन कॉनवे के (45 रन), केन विलियम्सन (78 रन) और डेरिल मिशेल के नाबाद 89 रनों की पारी की बदौलत जीत दर्ज की थी। जानकारों के अनुसार एमए. चिदंबरम स्टेडियम, चेपॉक के पिच काफी ज्यादा धीमी है। जिसके चलते यहां स्पिनरों को काफी ज्यादा मदद मिलती है। इस पिच पर टॉस जीतकर टीम पहले बल्लेबाजी करना बेहतर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button