कल शुक्रवार के दिन इंदौर में नहीं चलेगी एक भी कार, जानें वजह

इंदौर

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में शुक्रवार यानी 22 सितंबर के दिन एक भी कर सड़कों पर दौड़ती नजर नहीं आएगी। दरअसल शुक्रवार के दिन इंदौर में जो कार डे मनाया जाएगा। इसकी अपील महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा सभी जनता से की गई है। यह अपील पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए की गई है। अगर पूरे दिन इंदौर में एक भी कर नहीं चलाई जाएगी तो प्रदूषण को कम किया जा सकेगा और इसमें भी इंदौर सबसे सर्वश्रेष्ठ बंद कर ऊबरेगा। ऐसे में अगर आपके पास कर के अलावा कोई भी ऑप्शन नहीं है तो आप लोक परिवहन, ई बाइक, साइकिल का उपयोग कर सकते हैं।
लोक परिवहन बस, साइकल का उपयोग करने की जा रही अपील

इसको लेकर हुई बैठक में महापौर भार्गव ने कहा कि शहर को स्वच्छता के साथ वायु गुणवत्ता में सबसे आगे ले जाना है। इसके लिए वायु प्रदुषण को कम करना सबसे ज्यादा जरुरी है। नो कार डे इसमें बेहतर मदद करेगा। इसके लिए एक अभियान भी चलाया जा रहा है जिसके तहत 22 सितंबर के दिन नो कार डे मनाया जाएगा।

ऐसे में इंदौर की कोई भी जनता शहर में कार चलाती हुई नजर नहीं आएगी। कार के अलावा जनता को लोक परिवहन बस, साइकल, बाइक का अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दी गई है। खास बात ये है कि नो कार डे वाले दिन माय बाइक की संख्या बढ़ा दी जाएगी। इसको लेकर भी चर्चा की जा रही है।

इसके अलावा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को भी इस अभियान में शामिल किया गया है। वह सभी इस अभियान के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इतना ही नहीं ट्रैफिक नियम भी उन्हें बता रहे हैं। सबसे ज्यादा बीआरटीएस, सी 21, मल्हार मेगा, टीआइ माल और अन्य माल, सार्वजनिक स्थानों पर नो कार डे के संबंध में नागरिकों में जागरूक किया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button