PAK ख‍िलाड़ियों को नहीं मिला World cup में भारत आने का वीजा, बाबर की सांसें अटकी

कराची

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 (ICC World Cup 2023) का आगाज भारत में पांच अक्टूबर से होगा, वहीं 19 नवम्बर को इस प्रत‍िष्ठ‍ित टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. 29 सितंबर से वर्ल्ड कप के प्रैक्ट‍िस मैच होंगे. टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड समेत कई टीमें टूर्नामेंट में फेवरेट हैं. वहीं भारत के पास 2011 के बाद फिर से एक बार वनडे वर्ल्ड कप अपने घर में जीतने का मौका है.

बहरहाल भारत आने वाली सभी टीमों के वीजा को मंजूरी मिल चुकी है. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम जिसका नेतृत्व बाबर आजम करेंगे, उसको अब तक वीजा की भारत सरकार की ओर से मंजूरी नहीं मिली है. इस वजह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने दुबई जाकर खिलाड़ियों के साथ कैंप लगाने का प्लान रद्द हो गया है. यह वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है.

ESPN के मुताबिक, पाकिस्तान टीम मैनेजमेंट का प्लान था कि उनके सभी खिलाड़ी प्री-वर्ल्ड कप कैंप के लिए दुबई जाएंगे. जहां से वो सभी भारत के हैदराबाद की फ्लाइट पकड़ेंगे. इसके लिए बाबर एंड कंपनी यूएई जाने और फिर वहां कुछ दिन बिताकर भारत आने वाले थे. लेकिन अब यह प्लान 'चौपट' हो गया है. दरअसल, अभी तक पाकिस्तान टीम के भारत आने के वीजा को हरी झंडी नहीं मिली है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक सप्ताह पहले ही वीजा के लिए आवेदन किया था मगर अभी तक इसे मंजूरी नहीं मिली है.

 अब ये होगा पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्लान

  वीजा की मंजूदरी नहीं मिलने के चलते पाकिस्तानी क्रिकेट टीम लाहौर में ही रहकर 27 सितंबर को दुबई के उड़ान भरेगी. जहां से फिर 29 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले अभ्यास मैच के लिए  हैदराबाद (भारत) आ जाएगी. पाकिस्तानी मैनेजमेंट का मानना है कि समय सीमा के अंदर टीम को वीजा मिल जाएगा.  

केवल पाकिस्तान को नहीं मिला वीजा

भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं. जिसमें 9 विदेशी टीमों में केवल पाकिस्तान को ही अभी तक वीजा नहीं मिला है. अब पाकिस्तान टीम के वीजा में देरी उनकी तैयारी पर भी असर पड़ सकता है. पिछले 10 सालों में पाकिस्तान की टीम सिर्फ साल 2016 में टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए भारत दौरे पर आई थी.

वहीं पिछली बार टीम इंडिया के साथ द्व‍िपक्षीय सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान की टीम साल 2012-13 में भारत आई थी. इसके बाद से दोनों देशों के बीच कोई भी द्व‍िपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 में 29 सितंबर को एक अभ्यास मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ जबकि इसके बाद तीन अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से भी उसका अभ्यास मैच है.  

पाकिस्तान की टीम घोष‍ित हो चुकी है

वहीं क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का ऐलान 22 स‍ितंबर को हुआ. टीम की कप्तानी बाबर आजम को मिली है. उप-कप्तान शादाब खान होंगे. नसीम शाह इंजर्ड होने के कारण टीम में जगह नहीं बना सके हैं. टीम में तेज गेंदबाज हसन अली की वापसी हुई है.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के लिए पाकिस्तान की क्रिकेट टीम: बाबर आजम (कप्तान) शादाब खान (उप-कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, हसन अली, इफ्तिखार अहमद , इमाम उल हक, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, सलमान आगा, शाहीन आफरीदी, उसामा मीर, सऊद शकील, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर.
ट्रैवल‍िंग रिजर्व: मोहम्मद हार‍िस, अबरार अहमद, जमान खान

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button