अगस्त में कृषि, ग्रामीण श्रमिकों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति मामूली रूप से हुई कम

नई दिल्ली
कृषि श्रमिकों और ग्रामीण मजदूरों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति इस साल अगस्त में पिछले महीने की तुलना में मामूली रूप से घटकर क्रमश: 7.37 प्रतिशत और 7.12 प्रतिशत पर आ गई।

श्रम मंत्रालय के अनुसार, ‘‘सीपीआई-एएल (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-कृषि मजदूर) और सीपीआई-आरएल (ग्रामीण मजदूर) पर आधारित मुद्रास्फीति की ‘पॉइंट-टू-पॉइंट’ दर अगस्त 2023 में 7.37 प्रतिशत तथा 7.12 प्रतिशत थी, जबकि जुलाई 2023 में यह क्रमश: 7.43 प्रतिशत तथा 7.26 प्रतिशत थी।’’ अगस्त 2022 में सीपीआई-एएल 6.94 प्रतिशत और सीपीआई-आरएल 7.26 प्रतिशत रही।

अगस्त में खाद्य मुद्रास्फीति 8.89 प्रतिशत (एएल) और 8.64 प्रतिशत (आरएल) रही, जबकि जुलाई 2023 में यह 8.88 प्रतिशत तथा 8.63 प्रतिशत थी। एक साल पहले समान माह में 6.16 प्रतिशत और 6.21 प्रतिशत थी। अगस्त 2023 में अखिल भारतीय सीपीआई-एएल और सीपीआई-आरएल क्रमशः नौ अंक और आठ अंक बढ़कर 1,224 अंक तथा 1,234 अंक पर पहुंच गए। पिछले महीने में सीपीआई-एएल और सीपीआई-आरएल क्रमशः 1,215 अंक तथा 1,226 अंक पर थे।

पियोजियो प्रीमियम दोपहिया वाहन खंड में करेगी विस्तार, अप्रिलिया आरएस 457 के जरिए मोटरसाइकिल खंड में किया प्रवेश

नई दिल्ली
 इटली के पियाजियो समूह का लक्ष्य भारत में प्रीमियम दोपहिया वाहन खंड में अपनी उपस्थिति बढ़ाना है, क्योंकि कंपनी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक सुविधा संपन्न विकल्प तलाश रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कंपनी उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी पियाजियो व्हीकल्स के जरिए भारत में मौजूद है। उसने अप्रिलिया आरएस 457 का अनावरण करके बढ़ते मध्यम आकार के मोटरसाइकिल खंड में प्रवेश किया। कंपनी पहले से ही देश में अप्रिलिया और वेस्पा ब्रांड के तहत पांच प्रीमियम स्कूटर मॉडल बेचती है।

पियाजियो व्हीकल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डिएगो ग्राफी ने कहा, ‘‘हमने देखा है कि अधिक से अधिक ग्राहक आवाजाही के लिए अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए कुछ और संतोषजनक चाहते हैं। वे हर सुविध से संपन्न मॉडल की तलाश में हैं, यह चलन विभिन्न देशों में पहले से ही मौजूद है।’’

उन्होंने कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं की अपेक्षाएं बढ़ी हैं क्योंकि वे एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए आम वाहन से कुछ अधिक की तलाश करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्रीमियम उत्पादों की मांग बढ़ रही है। ग्राफी ने कहा कि कंपनी भारत में अगले साल जनवरी के आसपास प्रमुख शहरों में चुनिंदा दुकानों से अप्रिलिया आरएस 457 की बिक्री शुरू करेगी।

स्कूटर की बिक्री के बारे में पूछे जाने पर ग्रैफी ने कहा, ‘‘हम इस वित्त वर्ष में 60,000-70,000 स्कूटर बेचने का लक्ष्य रखने जा रहे हैं। यह प्रीमियम खंड में मौजूदगी बढ़ाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।’’

एमजी मोटर इंडिया देश में दूसरा संयत्र स्थापित करने संभावना रही है तलाश

कोलकाता
चीन की कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर इंडिया देश में दूसरा संयंत्र स्थापित करने की संभावना तलाश रही है। कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। वर्तमान में कंपनी का गुजरात के हलोल में एक विनिर्माण संयंत्र है जहां उत्पादन क्षमता 1.2 लाख यूनिट प्रति वर्ष है।

एमजी मोटर इंडिया के उप प्रबंध निदेशक गौरव गुप्ता ने कहा, ‘‘हम भारत में दूसरा संयंत्र लगाने का विकल्प तलाश रहे हैं। एक नए संयंत्र को चालू होने में आम तौर पर दो से तीन साल का समय लगता है।’’ कंपनी ने अभी तक संभावित दूसरे संयंत्र को स्थापित करने के लिए जगह की पहचान नहीं की है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button