कनाडा से तनाव पर शशि थरूर ने पश्चिमी देशों को खूब सुनाया

नई दिल्ली
 कनाडा और भारत के बीच खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर तनाव पैदा हो गया है। दोनों देशों ने एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यह पूरा विवाद कनाडा के उस आरोप के बाद तेज हुआ, जिसमें उसने निज्जर की हत्या से भारतीय एजेंसियों का लिंक बताया। वहीं भारत सरकार ने इससे इनकार किया है और कनाडा के आरोपों को मनगढ़ंत बताया है। सरकार के रुख का भारत के विपक्षी दलों ने भी खुलकर समर्थन किया है। इस बीच बीबीसी के एक लेख पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने तीखी टिप्पणी की है।

दरअसल बीबीसी के लेख में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर दूसरे देश की संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। इसी का जवाब देते हुए शशि थरूर ने एक्स पर लिखा कि मुझे पश्चिमी मीडिया की इस तरह की खबरों से हैरानी नहीं होती। उन्होंने लिखा, 'ये लोग दूसरे देशों को जज करने में जरा भी देर नहीं करते। इस काम में तो वह कुछ देखते ही नहीं।' यही नहीं बीबीसी के लेख का लिंक शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, 'बीबीसी का यह विश्लेषण कहता है कि पश्चिमी देशों ने रूस, ईरान और सऊदी अरब की ओर से इस तरह की हत्याओं की निंदा की थी। ये देश अब भारत को इस लिस्ट में नहीं रखना चाहते।'

इसके आगे जवाब देते हुए शशि थरूर लिखते हैं, 'हेलो, किसी दूसरे देश में जाकर यदि सबसे ज्यादा हत्याएं बीते 25 सालों में किसी ने की हैं तो वह अमेरिका और इजरायल हैं। क्या पश्चिम के पास कोई आईना है या नहीं?' इससे पहले भी शशि थरूर ब्रिटिशर्स को काफी खरी-खोटी सुना चुके हैं। वह अंग्रेजों को ही भारत में गरीबी का जिम्मेदार बताते हुए लंदन में ही आलोचना कर चुके हैं। शशि थरूर ने लंबे समय तक संयुक्त राष्ट्र के साथ काम किया है। ऐसे में उनकी राय मायने रखती है और विदेश नीति के मामलों के एक्सपर्ट्स में भी उन्हें शुमार किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button