स्वच्छता श्रमदान – एक तारीख, एक घंटा, एक साथ-एक-एक को आमंत्रण

रायपुर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 01 अक्टूबर को स्वच्छता श्रमदान अभियान के अवसर पर समस्त नागरिकों को समय निकालकर श्रमदान के इस अभियान में सहयोग की अपील की है और गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के हर गली मोहल्ले को सेवाग्राम बनाने में अपना योगदान देने हेतु प्रयास करने का आव्हान किया  है।

1 अक्टूबर 2023 को सुबह 10 बजे, छत्तीसगढ़ राज्य के समस्त 169 शहरों ने स्वच्छता के लिए एक घंटे के श्रमदान का आह्वान किया गया है। इसका स्वागत सभी नागरिकों ने किया है और वे शहरी स्वच्छता के लिए स्वामित्व लेने में उत्साहित हैं। छत्तीसगढ़ राज्य को लगातार स्वच्छतम राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ है, जिससे स्वच्छता का छत्तीसगढ़ मॉडल सफल हो रहा है। नगरीय निकायों में 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे सभी नागरिकों से सामूहिक रूप से साफ-सफाई के लिए श्रमदान की अपील की है, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू के सपने को साकार करेगी।
हर नगरीय निकाय ने स्वच्छता अभियान के लिए हर वार्ड में स्थलों का चयन किया है। ये स्थल स्वच्छता ही सेवा-सिटिजन पोर्टल पर उपलब्ध हैं। निजी और धार्मिक संगठन जो स्वच्छता कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं, वे इस पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गतिविधियों के समापन पर, संगठनों को कार्यक्रम में भाग लेने वालों की संख्या और मुख्य घटनाओं का विवरण प्रदान करना होगा।

इस कार्यक्रम में नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए, घर-घर से कचरा इक_ा करने वाली दीदियां एक-एक को 1 तारीख को एक घंटा आना है इस आमंत्रण को घर-घर जाकर दे रही हैं। नागरिकों से अपने स्वच्छता उपकरण जैसे झाड़ू, बाल्टी, फावड़ा आदि लाने की अपील की गई है। रायपुर शहर के प्रत्येक वार्ड में 2 कार्यक्रम और अन्य शहरों में प्रत्येक वार्ड में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। राज्य में अभिनव पहल के तहत  138 अर्बन फारेस्ट (कृष्ण कुंज ), राज्य के 500 से अधिक शमशान एवं कब्रिस्तान, समस्त बड़े मंदिर परिसर आदि को सम्मलित करते हुए राज्य के कुल 3255 वार्ड में कुल 3325 कार्यक्रम किए जा रहे है। नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने सभी नागरिकों से इस अभियान में सहयोग की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button