टी-20 राष्ट्रीय बधिर क्रिकेट चैंपियनशिप 25 सितंबर से भुवनेश्वर में

नई दिल्ली
 बधिरों के लिए भारतीय बधिर क्रिकेट संघ (आईडीसीए) की टी-20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैम्पियनशिप ओडिशा के भुवनेश्वर में 25 सितंबर से शुरू होगी। सात दिनों तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में 19 टीमें हिस्सा लेंगी। चार अलग-अलग समूहों में विभाजित टीमें 42 मैच खेलेंगी। ओडिशा बधिर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा आयोजित मुकाबले भुवनेश्वर के चार अलग-अलग मैदानों पर खेले जाएंगे।

फाइनल मुकाबला एक अक्टूबर को ईस्ट कोस्ट रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा और इस दिन अपराह्न 3:30 बजे समारोह में विजेता टीम और खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस चैंपियन में विजेता टीम को एक लाख रुपये का पुरस्कार जबकि उपविजेता को 50 हजार रुपये दिए जायेंगे।

वहीं बल्लेबाजी, गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण, सुपर सिक्स और अन्य श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रत्येक खिलाड़ियों को पांच हजार रुपये दिये जायेंगे। प्लेयर ऑफ द मैच को 2100 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। ओडिशा बधिर क्रिकेट एसोसिएशन (ओडीसीए) के सचिव सागरकांत सेनापति ने कहा, “हमें बधिरों के लिए ओडिशा के भुवनेश्वर में आईडीसीए 7वीं टी20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप की मेजबानी करते हुए खुशी हो रही है।”

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लक्ष्य के साथ भारतीय महिला हॉकी टीम एशियाई खेलों के लिए रवाना

बेंगलुरु
 भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने टीम के हांगझोउ रवाना होने से पहले कहा कि उनकी टीम एशियाई खेलों में अच्छा प्रदर्शन करके अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करना चाहेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम 23 सितंबर से शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए रात को रवाना हुई।

भारतीय टीम को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया को पूल बी में रखा गया है। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम पेरिस ओलंपिक में जगह बनाएगी। भारत अपना पहला मैच 27 सितंबर को सिंगापुर के खिलाफ खेलेगा।

सविता ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हमने लंबे समय तक चले राष्ट्रीय शिविर में कड़ी मेहनत की है और उन क्षेत्रों पर ध्यान दिया है जिनमें हमें सुधार करने की जरूरत है। हमने अपने मजबूत पक्षों और विपक्षी टीमों के हिसाब से अपनी रणनीति तैयार कर ली है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि यह टूर्नामेंट हमारे लिए अच्छा रहेगा और हम सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे। हमारा लक्ष्य 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है और इसलिए हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि यह टूर्नामेंट कितना महत्वपूर्ण है और हमें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्या करना है।’’

भारतीय महिला टीम में गोलकीपर सविता और बिचू देवी खारीबाम शामिल हैं। दीप ग्रेस एक्का, इशिका चौधरी, निक्की प्रधान और उदिता रक्षा पंक्ति जबकि सुशीला चानू, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सलीमा टेटे, सोनिका और वैष्णवी विट्टल फाल्के मध्य पंक्ति की जिम्मेदारी संभालेंगी। अग्रिम पंक्ति में दीपिका, लालरेम्सियामी, संगीता कुमारी और वंदना कटारिया को शामिल किया गया है।

टीम की उप कप्तान दीप ग्रेस एक्का ने कहा, ‘‘हमारी टीम अनुभव और युवा का अच्छा मिश्रण है। सभी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आतुर है तथा मैदान पर अपना कौशल दिखाने के लिए मानसिक रूप से अच्छी तरह से तैयार हैं।’’ सिंगापुर के खिलाफ शुरुआती मैच के बाद भारतीय टीम का सामना 29 सितंबर को मलेशिया, एक अक्टूबर को कोरिया और तीन अक्टूबर को हांगकांग चीन से होगा।

अंगूठे का ऑपरेशन करवाएंगे साउदी, विश्वकप में खेलने पर फैसला अगले सप्ताह

ऑकलैंड
न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी आज गुरुवार को अपने दाएं हाथ के अंगूठे का ऑपरेशन करवाएंगे तथा उनके भारत में होने वाले विश्व कप में खेलने को लेकर फैसला अगले सप्ताह किया जाएगा।

पिछले सप्ताह इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में कैच लेने के प्रयास में साउदी के दाएं हाथ के अंगूठे में चोट लग गई थी। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड को उम्मीद है कि यह 34 वर्षीय गेंदबाज पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले विश्वकप से पहले ठीक हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने फैसला किया कि साउदी के लिए ऑपरेशन करवाना ही सही रहेगा। उनके दाएं हाथ के अंगूठे में पिन या स्क्रू लगाए जाएंगे और अगर यह प्रक्रिया सफल रहती है तो फिर यह सुनिश्चित करना होगा कि वह वापसी पर दर्द को सहन कर सकते हैं या नहीं।’’

मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के शुरुआती मैच से पहले न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 सितंबर और दो अक्टूबर को अभ्यास मैच खेलेगी।

स्टीड ने कहा, ‘‘विश्व कप में हमारा पहला मैच पांच अक्टूबर को इंग्लैंड के खिलाफ है और हमने टीम में उसकी उपलब्धता को लेकर इसी को अपना लक्ष्य बनाया है।’’

कोई भी टीम 28 सितंबर तक विश्वकप के लिए चुनी गई अपनी 15 सदस्यीय टीम में बदलाव कर सकता है। इसके बाद किसी भी तरह के बदलाव के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की अनुमति लेनी होगी।

विश्वकप के लिए चुनी गई न्यूजीलैंड की टीम के पांच खिलाड़ी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए अभी बांग्लादेश के दौरे पर हैं। इस श्रृंखला का पहला मैच गुरुवार को खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के अन्य खिलाड़ी मंगलवार को भारत के लिए रवाना होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button