पानसेमल और राजपुर विधानसभा में ऐसा रहा है इन सीटों का सियासी गणित, बीजेपी भाजपा ने उतारे प्रत्याशी

भोपाल
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव का आगाज हो गया है और इसके चलते राजनीतिक दलों ने जीत और हार के खेल की अपनी शतरंज की बिसातें बिछाना शुरू भी कर दिया है। सत्ताधारी दल भाजपा ने तो अपनी अधिकृत प्रत्याशियों की दूसरी सूची भी जारी कर दी है, जिसमें बड़वानी जिले की राजपुर और पानसेमल विधानसभा सीट से दो प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गयी है । हालांकि कांग्रेस अभी इस मामले में पिछड़ती दिख रही है, तो वहीं भाजपा की लिस्ट में सामने आए नाम राजपुर विधानसभा से अंतर पटेल और पानसेमल से श्याम बर्डे के हैं, जिन्हें पार्टी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

बड़वानी जिले की राजपुर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी के रूप में अंतर पटेल का नाम घोषित किया गया है। इस विधानसभा के नतीजों पर पूरे मध्यप्रदेश की निगाह होती है, क्योंकि यहां से कांग्रेस के दिग्गज नेता बाला बच्चन चुनाव लड़ते हैं, जो कि एक बार दिग्विजय सरकार में स्वास्थ्य मंत्री और कमलनाथ सरकार में गृहमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद पर रह चुके हैं। हालांकि जीत के आंकड़े पर गौर किया जाए तो पिछले विधानसभा चुनावों में भाजपा से अंतर पटेल और कांग्रेस से बाला बच्चन आमने सामने थे। उस समय भी अंतर पटेल ने बाला बच्चन को कांटे की टक्कर दी थी, जिसमें बाला बच्चन आखरी लम्हों में महज एक हजार से भी कम मतों से जीते थे। पिछले परिणामों को देखते हुए यह जरूर कहा जा सकता है कि इस बार का चुनावी मुकाबला और भी रोचक होने वाला है।

इधर पानसेमल विधानसभा से भाजपा ने युवा चेहरे श्याम बर्डे को प्रत्याशी घोषित किया है। श्याम बर्डे जनसंघ के समय से पार्टी से जुड़े हुए हैं। उनके परिवार के सदस्य भी जनप्रतिनिधि रह चुके हैं। वे खुद 1990 के बाद से ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत में जनप्रतिनिधि बनते आ रहे हैं। श्याम बर्डे लेक्चरर की नौकरी छोड़कर 2015 में जिला पंचायत वन समिति के सभापति, उसके बाद 2016 से 2020 तक भाजपा जिला महामंत्री रहे, तो वहीं उनकी पत्नी निर्मला श्याम बर्डे जिला पंचायत सदस्य रह चुकी हैं। श्याम बर्डे युवा चेहरा तो हैं ही, साथ ही धार्मिक, सामाजिक गतिविधियों में भी सक्रिय रहे हैं। उन्होंने हिंदी साहित्य से एम ए किया है।

दोनों ही युवा होने के साथ ही पढ़े लिखे और जनता से जुड़े चेहरे भाजपा ने मैदान में उतारे हैं। अब देखना यह है कि कांग्रेस की तरफ से टक्कर देने वाले चेहरे कौन होंगे और जनता इनमें से किन्हें इन दोनों विधानसभाओं में सरताज बनाएगी और किसे वापस घर का रास्ता दिखाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button