खादी को वैश्विक बाजार तक पहुँचाने, IIT कैंपस में खोला खादी इंडिया का पहला आउटलेट

नईदिल्ली

वैश्विक बाजार तक खादी की पहुंच बनाने में अब युवा मदद करेंगे। खादी को युवाओं का भी ब्रांड बनाने के लिए आईआईटी दिल्ली कैंपस स्थित शांपिंग कॉम्प्लेक्स में खादी इंडिया का पहला आउटलेट खोला गया है। गांधी जयंती के मौके पर खादी और ग्रामोद्योग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने इस पहले आउटलेट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले हफ्ते भारत मंडपम में आयोजित यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में युवाओं खासकर उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्रों से खादी के कपड़े पहनने का आह्ववान किया था।

मनोज कुमार ने कहा पीएम ने युवाओं से स्वदेशी और आत्मनिर्भर भारत को प्रोत्साहित करने के लिए देश में निर्मित कपड़ा खादी को अपने पसंदीदा ब्रांड में शामिल करने को कहा था। इससे वोकल फॉर लोकल’ और ‘मेड इन इंडिया’ को बढ़ावा मिलेगा। इसलिए निफ्ट डिजाइनर ने युवाओं की पसंद को ध्यान में रखकर पारंपरिक डिजाइन और फैब्रिक को आधुनिक रंगरूप और पैकेजिंग में बदलाव किया है। युवाओं की पसंद और वैश्विक बाजार को ध्यान में रखकर ही निफ्ट डिजाइनर को इस योजना में शामिल किया गया है।

पहली बार खादी से जुड़ी डेनिम की शर्ट
आईआईटी दिल्ली में खादी के पहले आउटलेट में डेनिम की शर्ट भी पहली बार बिक्री के लिए रखी गई है। इसे पिछले दिनों खादी ने विश्व हथकरघा दिवस पर लांच किया था। हालांकि आईआईटी आउटलेट में पहली बार युवाओं के लिए डेनिम शर्ट शामिल की गई है। इसकी कीमत 1200 रुपये है। इसके अलावा महिलाओं के लिए भी पहली बार विशेष कलीदार कुर्ता, हैंडब्लॉक प्रिंटेट फैब्रिक समेत कई अन्य नए फैब्रिक को जोड़ा गया है। इसकी रेंज 1700 से शुरु होती हैं।

आईआईटी के छात्रों को डिस्काउंट भी मिलेगा
आईआईटी दिल्ली कैंपस के पहले खादी आउटलेट में छात्रों को डिस्काउंट भी मिलेगा। खादी के वस्त्र खरीदने पर 20 फीसदी और ग्रामोद्योग के उत्पाद पर उन्हें 10 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाएगा। खादी स्थित कनॉट प्लेस स्थित स्टोर में ओल्ड स्टाॅक पर 60 फीसदी, खादी वस्त्रों पर 20 फीसदी, ग्रामोद्योग पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। इसके अलावा देश भर के अन्य स्टोर पर खादी वस्त्रों पर 20 फीसदी और ग्रामोद्योग उत्पात पर 10 की छूट मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button