अविवाहित बहनें भी लाडली बहना योजना परिवार में शामिल

  • योजना का दायरा बढ़ा, अविवाहित बेटियों को भी मिलेगा लाभ
  • पहले 23 से 60 वर्ष की आयुवर्ग की विवाहित, तलाकशुदा और परित्यक्ता बहनों को मिलता था लाभ

भोपाल

मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना का दायरा बढ़ा दिया है। अब अविवाहित बेटियों को भी योजना के तहत प्रतिमाह एक हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी। लाडली योजना का दायरा बढ़ने के बाद लगभग हर उम्र और समुदाय की महिला को इसका लाभ मिलेगा। पहले 23 से 60 वर्ष की आयुवर्ग की विवाहित तलाकशुदा और परित्यक्ता बहनों को इसका लाभ मिलता था।

 

मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में महिलओं के लिए तरक्की के रास्ते बेहतर किए जा रहे हैं। लाडली लक्ष्मी और लाडली बहना योजना ने बहनों के दिलों में जगह बना ली है। 28 जनवरी 2023 को राज्य में शुरू हुई मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। अभी तक योजना के लिए 23 से 60 साल की ऐसी बहनों को शामिल किया गया जो विवाहित, तलाकशुदा या फिर परित्यक्ता हैं, लेकिन नई व्यवस्था के तहत 21 साल की अविवाहित बहनें भी अब आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

 

एक अक्टूबर से सरकार ने इस धनराशि को बढ़ा 1250 रुपए करने का निर्णय लिया है जबकि आगामी कुछ महीने में इसे दोगुना यानि 3000 रुपए प्रतिमाह किया जाना भी प्रस्तावित है। सरकार की इस पहल से समाज की महिलाओं की आर्थिक उन्नति हो रही है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से 1.25 करोड़ से अधिक महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह मिल रहे हैं, पिछले तीन माह में 3600 करोड़ रुपए की राशि बहनों के खाते में हस्तांतरित की जा चुकी है। जिसका सीधा फायदा महिलाओं को मिल रहा है, अब घर की जरूरतें बहनें खुद ही पूरी कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button