ब्रिटेन की कंपनी बनाएंगी खतरनाक पनडुब्बी

लंदन.
यूनाइटेड किंगडम (यूके) को एक बड़ा कॉन्टैक्ट हाथ लगा है। ब्रिटेन की तीन कंपनियों को हमलावर पनडुब्बी बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। यह कॉन्ट्रैक्ट त्रिपक्षीय AUKUS सिक्योरिटी समझौते में यूके की भागीदारी के हिस्से के रूप में नई पीढ़ी की हमलावर पनडुब्बियों के विकास और निर्माण की सुविधा के लिए निर्धारित है।

दरअसल, ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के साथ देश के AUKUS कार्यक्रम के हिस्से के रूप में परमाणु ऊर्जा से चलने वाली हमलावर पनडुब्बी के डिजाइन और निर्माण के लिए तीन कंपनियों को चार अरब पाउंड यानी 4.9 अरब डॉलर का ठेका दिया है। पहली पनडुब्बियां 2030 के दशक के अंत में ब्रिटेन में तैनात होंगी और पहली ऑस्ट्रेलियाई पनडुब्बियां 2040 के दशक की शुरुआत में पहुंचेंगी।

रिपोर्ट के अनुसार, AUKUS संधि तीन देशों संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। इसका उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया को उन्नत परमाणु-संचालित हमलावर पनडुब्बियां प्रदान करना है। इन पनडुब्बियों को 2030 के दशक की शुरुआत में तैनात किया जाना है और इनका उद्देश्य भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं का मुकाबला करना है।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि बीएई सिस्टम्स, रोल्स-रॉयस और बैकॉक के साथ अनुबंध ब्रिटेन और त्रिपक्षीय AUKUS कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण है। एसएसएन-एयूकेयूएस के नाम से जानी जाने वाली नई पनडुब्बियां रॉयल नेवी द्वारा संचालित अब तक की सबसे बड़ी, सबसे उन्नत और सबसे शक्तिशाली हमलावर पनडुब्बियां होंगी।
बता दें, एसएसएन-एयूकेयूएस की योजनाओं का अनावरण मार्च में ऑस्ट्रेलिया, यूके और यूएस के नेताओं द्वारा किया गया था और यह तब हुआ जब तीनों देशों ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन का मुकाबला करने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर दिया है।

AUKUS के पीछे का उद्देश्य
AUKUS में 2028 तक विकास कार्य शामिल होंगे, जिससे BAE सिस्टम्स को पनडुब्बी कार्यक्रम के विस्तृत डिजाइन फेज को शुरू करने और लंबी अवधि की वस्तुओं की खरीद शुरू करने में सक्षम बनाया जाएगा। BAE सिस्टम्स के मुख्य कार्यकारी चार्ल्स वुडबर्न ने कहा कि यह कॉन्ट्रैक्ट हमारे यूके पनडुब्बी बिजनेस को सरकार के समर्थन को मजबूत करता है और हमें डिजाइन को परिपक्व करने और महत्वपूर्ण स्किल और इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने की अनुमति देता है। इस प्रयास का प्राथमिक फोकस AUKUS के नीचे अत्याधुनिक शिकारी पनडुब्बियों का एक बेड़ा बनाना है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शॉप्स ने कहा कि ये पनडुब्बियां रॉयल नेवी को सशक्त बनाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button