सीएम शिवराज ने किसानों को भरोसा दिलाया कि वे फसल के नुकसान की चिंता न करें

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ‘मुख्यमंत्री कृषक मित्र’ योजना की शुरुआत की। सीएम ने योजना की पहली हितग्राही हरदा जिले की महिला कृषक नमिता निरावे का फार्म अपने हाथ से भरा। इस मौके पर सीएम ने किसानों को भरोसा दिलाया कि वे फसल के नुकसान की चिंता न करें।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अब प्रदेश के किसानों को स्थाई कृषि पंप के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रदेशभर में किसानों के लिए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरु की गई है। इसके तहत आज से हितग्राहियों से फार्म भरवाए जा रहे है जल्द ही उनके यहां स्थाई कनेक्शन लगाए जाएंगे। उन्होंने सभी किसानों से इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया। 

मुख्यमंत्री ने राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कनवेंशन सेंटर में  मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के हिंतग्राहियों से योजना के फार्म हितग्राहियों से भरवाए जाने की शुरुआत की। 

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हरदा जिले के निरपतिया गांव से आई महिला कृषक नमिता निरावे का पहला फार्म खुद आॅनलाईन भरवाकर इस योजना की शुरुआत की।  इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सीहोर के भेरुदा से आए एक और किसान का फार्म भी आॅनलाईन भरवाया। इस मौके पर  प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल और उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने एक योजना बंद कर दी थी जिसका हम फिर शुभारंभ कर रहे है।  उन्होंने कहा कि फसल नुकसान को लेकर किसान आश्वस्त रहे, बिलकुल चिंता न करें। उन्होंने फसलों को हुए नुकसान के सर्वे कराने के निर्देश जारी कर दिए है। जितना भी नुकसान होगा उसकी भरपाई की जाएगी।

किसान हमारे प्राणदाता
इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसान केवल हमारे अन्नदाता नहीं बल्कि हमारे प्राणदाता भी है। किसानों की अथक मेहनत और परिश्रम से मध्यप्रदेश ने कृषि के क्षेत्र में नित नये रिकार्ड स्थापित किए जहै। हमने किसानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किए है। किसानों को बिना ब्याज के कृषि ऋण उपलब्ध कराने का काम मध्यप्रदेश सरकार कर रही है। हमारे अन्नदाता ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी  प्रदेश के अन्न के भंडार भर दिए।

सिंचाई क्षमता बढ़ाएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा एक समय था जब मध्यप्रदश्ो में बिजली का कुल उत्पादन 29 सौ मेगावाट हुआ करता था अब हमने इसे बढ़ाकर 29 हजार मेगावाट कर दिया है।  कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में सात लाख हेक्टेयर में सिचाई की व्यवस्था थी। भाजपा सरकार ने अब तक अकेले 47 लाख हेक्टेयर में सिचाई का प्रबंध कर दिया है। हमारी सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश में सिचाई की क्षमता बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर की जाए।

राज्य सरकर ने किसानों को स्थाई कृषि पंप कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना शुरु  की है। योजना में तीन हार्सपावर या अधिक क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए दो सौ मीटर तक की दूरी के 11 केवी लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार का काम किया जाएगा।

योजना के लिए सभी सामग्रंी, विस्तार कार्य और इसका संधारण विद्युत वितरण  कंपनी द्वारा किया जाएगा। योजना में पचास प्रतिशत राशि किसानों को वहन करना होगा शेष पचास प्रतिशत राशि सरकार वहन करेगी।  इस योजना में दस हजार पंप वितरण का लक्ष्य रखा गया है। योजना दो साल तक लागू रहेगी।

 एमसीयू के परिसर का लोकार्पण
सीएम ने इसी कार्यक्रम के दौरान भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्टÑीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय के रीवा में बने नवीन परिसर का वर्चुअल लोकार्पण भी किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button