12 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में 5 अक्टूबर से, जाने भारत में पहली बार कहां हुआ क्रिकेट का खेल

नई दिल्ली
क्रिकेट का आधुनिक इतिहास 100 साल से भी अधिक पुराना है। माना जाता है कि इसकी आधिकारिक शुरुआत इंग्लैंड में हुआ था। पहली बार यह करीब 1815 में ससेक्स के एक काउंटी क्लब में खेला गया था। इसके बाद 1839 में इसका विस्तार किया गया। वहीं 1846 में ऑल इंग्लैंड इलेवन के पहली बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट के रूप में इसकी शुरुआत हुई। हालांकि बहुत कम लोगों को पता है कि क्रिकेट की शुरुआत इससे कहीं पहले भारत में हो चुकी थी।

माना जाता है कि करीब 300 साल पहले दक्षिणी गुजरात के टंकरी बंदर इलाके में ब्रिटिश राज के समय क्रिकेट के खेल की शुरुआत हुई थी। ब्रिटिश शासन के समय यहां पर नौसैनिक ज्वार के खत्म होने का इंतजार में रुके थे। ऐसे में समय बिताने के लिए यहां पर उन्होंने क्रिकेट खेला था।

ऐसे में यह माना जाता है कि धाधर नदी के तट पर 1721 में भारत में पहली बार क्रिकेट खेला गया था। यह क्षेत्र गुजरात के वडोदरा से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। इसके बारे में 1737 लिखी गई क्लेमेंट डाउनिंग की किताब, 'ए कंपेंडिअस हिस्ट्री ऑफ द इंडियन वॉर्सट' में भी पता चलता है।

डाउनिंग ब्रिटिस सरकार के साथ समुद्र पर कई अभियानों का हिस्सा थे। वह दावा करते हैं कि 18वीं शताब्दी के कुशल और प्रभावशाली मराठा नौसेना प्रमुख कान्होजी आंग्रे के साथ सात मुठभेड़ें हुईं और वह कभी घायल नहीं हुए। ऐसे ही एक अभियान के दौरान, ईस्ट इंडिया कंपनी के दो जहाज – एमिलिया और हंटर गैली – कंबाय से सामान लाने वाली नावों की रक्षा के लिए बॉम्बे से रवाना हुए, जो मध्यकाल से एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र था।

डाउनिंग लिखते हैं कि नावें निम्न ज्वार पर फंस गई थीं और जहाजों को कंबाय से लगभग 30 मील दूर चिमनाव में बांध दिया गया था। जॉन ड्रू, जो कि भारत और रोमांटिक कल्पना के लेखक हैं, के अनुसार, नावें उत्पादक कपास उगाने और जंबूसर परगना के निर्माण में लौटने के लिए धादर नदी में मुड़ गईं।

जबकि नौसेना चालक दल उच्च ज्वार का इंतजार कर रहा था, चालक दल पर क्षेत्र के सशस्त्र और लड़ने वाले कोली द्वारा हमला किया गया था, जिन्हें लगा होगा कि जहाज में खजाना ले जा रहा है। इस जबरदस्त ठहराव के दौरान, डाउनिंग और अन्य लोगों ने अपना कुछ समय खेल खेलने में बिताया। डाउनिंग अपनी किताब में लिखते हैं, 'हम हर दिन क्रिकेट और अन्य व्यायाम खेलते हुए खुद का मनोरंजन करते थे।' डाउनिंग यह भी कहते हैं कि इस खेल को स्थानीय लोगों ने देखा था, जिसमें कुछ ऐसे पुरुष भी शामिल थे जो बांस के भालों और तलवारों से लैस घोड़े पर आए थे।'

ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ कार्यरत भारतीय भी दो नावों में यात्रा कर रहे थे। क्या उनमें से किसी ने क्रिकेट के उन खेलों में भाग लिया – एक ऐसा खेल जिसे उन्होंने पहले न तो देखा था और न ही सुना था। सबसे अधिक संभावना है कि केवल यात्रा करने वाले यूरोपीय लोगों ने ही खेल के शुरुआती संस्करण में उन खेलों को खेला हो। क्रिकेट के नियमों को पहली बार 1744 में बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button