थाईलैंड महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सोर्नारिन टिप्पोच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली
थाईलैंड महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान सोर्नारिन टिप्पोच ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, जिससे उनका लगभग 16 साल का करियर खत्म हो गया। टिप्पोच ने ऑस्ट्रेलिया में 2020 के मेगा-इवेंट में थाईलैंड को पहली बार टी20 विश्व कप में पहुंचाया था। क्रिकबज के अनुसार, टिप्पोच ने अपने सेवानिवृत्ति बयान में कहा, आज, मैं आधिकारिक तौर पर एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर रही हूं। मैं थाईलैंड के रंग की जर्सी को गर्व और जुनून के साथ पहनने में सक्षम होने के लिए बेहद सम्मानित और विशेषाधिकार प्राप्त महसूस कर रही हूं।

टिप्पोच ने पहली बार 2008 में थाईलैंड का प्रतिनिधित्व किया था, जब राष्ट्रीय महिला टीम को अंतरराष्ट्रीय दर्जा नहीं मिला था। 37 वर्षीय ऑफ-स्पिनिंग ऑलराउंडर ने अब 75 टी20आई (जिनमें से उन्होंने 39 में कप्तानी की है) और 9 एकदिवसीय मैच खेले हैं। वह तब शीर्ष पर थीं जब थाईलैंड की महिलाओं ने महिला टी20ई में लगातार सबसे अधिक जीत के ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया-यह सिलसिला जुलाई 2018 से अगस्त 2019 तक चला।

थाईलैंड के लिए टिप्पोच की आखिरी उपस्थिति हाल ही में समाप्त हुए 19वें एशियाई खेलों में श्रीलंका के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में थी। उन्होंने कहा, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मैं उन सभी कोचों को धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने मुझे एक एथलीट के रूप में थाईलैंड का प्रतिनिधित्व करने और सक्षम होने के मेरे सपने को हासिल करने में मदद की और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड को भी धन्यवाद, जिन्होंने अपने देश और परिवार को प्रसिद्धि और पहचान दिलाने में मेरा समर्थन किया।

उन्होंने कहा, मेरे 16 साल के करियर के दौरान, मेरे अतीत और वर्तमान के सभी साथियों को विशेष धन्यवाद। हमने कठिन समय को सहन किया है और दृढ़ रहे हैं और खेल और जीवन दोनों में अविश्वसनीय जीत का जश्न मनाने के लिए लड़ते हुए आए हैं। मैं आप सभी के साथ इस क्षेत्र को साझा करने के लिए आभारी हूं और आप में से हर कोई मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है। उन्होंने आगे कहा, मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप में अपनी टीम और देश का नेतृत्व करने में सक्षम होना है। भले ही हमें कई बार अपने पैर जमाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, फिर भी यह एक अद्भुत अनुभव था जो मेरे दिल और दिमाग में हमेशा स्पष्ट और जीवंत रहेगा।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ थाईलैंड (सीएटी) में डेवलपमेंट कोच के रूप में अपनी पारी शुरू करने के बाद, टिप्पोच का लक्ष्य अब एक पेशेवर कोच के रूप में थाईलैंड की अगली पीढ़ी की महिलाओं का मार्गदर्शन करना है। उन्होंने अंत में कहा, मैं अब एक कोच और सलाहकार के रूप में थाईलैंड के क्रिकेट विकास में अपनी भूमिका निभाऊंगी। मैं थाई क्रिकेटरों की नई पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए अपने अनुभव साझा करने के लिए उत्सुक हूं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button