नीम पत्तियों से बनाएं दातों के लिए हर्बल दंत मंजन

नीम एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। इन पत्तियों को त्वचा ही नहीं दांतों की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, आज हम इसे खाली पेट खाने की बात नहीं बल्कि, इससे मंजन बनाने के बारे में बात करेंगे। जी हां, ऐसा करना आपके दांतों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है साथ ही ये कैमिकल वाले पेस्ट की वजह से होने वाले नुकसानों से भी बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं दांतों के लिए नीम से मंजन बनाने का तरीका और इसके इस्तेमाल के फायदे।

नीम हर्बल दंत मंजन बनाने का तरीका
नीम से हर्बल दंत मंजन बनाने के लिए आपको नीम की कुछ पत्तियों को लेना है और इसे धोकर पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा सरसों तेल और नमक मिला लें। अब इससे ब्रश करें। दरअसल, नीम जहां एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है वहीं, नमक स्क्रब की तरह काम करता है। इसके अलावा सरसों तेल मुंह की बदबू को कम करने और ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है।

दांतों में कीड़े नहीं लगते
नीम हर्बल दंत मंजन के इस्तेमाल से आपके दांतों में कीड़े नहीं लगते। ये आपके दांतों में जाकर कीड़ों को डिएक्टिवेट कर देता है और इन्हें नुकसान पहुंचाने से रोकता है। इसके अलावा ये दांतों से जुड़ी कई समस्याओं जैसा पायरिया को भी दूर करने में मददगार है।

मुंह से बदबू नहीं आती
नीम हर्बल दंत मंजन के इस्तेमाल से आपके मुंह में बदबू नहीं आती। ये असल में बदबू को कम करता है और मुंह को रिफ्रेश करता है। इससे अलावा ये कैमिकल वाले पेस्ट के नुकसानों से भी बचाता है जो कि मुंह में अल्सर पैदा करते हैं। तो, आप भी अपने दांतों को हेल्दी रखने के लिए इन पत्तियों से बने इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बनाना भी आसान है और इससे ज्यादा फायदेमंद आपके दांतों के लिए कुछ भी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button