किम जोंग की यात्रा के दौरान किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं : दिमित्री पेसकोव

माॅस्को
रूस ने कहा है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की रूस की यात्रा के दौरान किसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं। उत्तर कोरियाई नेता फिलहाल रूस की यात्रा पर हैं। रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा,ह्लकिसी समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए गए और किसी पर हस्ताक्षर करने की कोई योजना नहीं थी। समाचार पत्र 'डॉन' ने  बताया कि रुस का बयान ऐसे समय में आया है जब पश्चिमी देश इस बात पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं कि दोनों अलग-थलग देश हथियार सौदे की तैयारी कर रहे हैं।

किम ने इस सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। माना जाता है कि रूस यूक्रेन में लड़ाई जारी रखने के लिए उत्तर कोरियाई गोला-बारूद खरीदने में दिलचस्पी रखता है जबकि उत्तर कोरिया अपने मिसाइल कार्यक्रम को विकसित करने के लिए रूस की मदद चाहता है। पश्चिमी देशों ने रूस और उत्तर कोरिया को हथियार सौदा करने के खिलाफ चेतावनी दी है। उन देशों का मानना है कि कोई भी सौदा उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों की अवहेलना करेगा।

बुधवार को किम से मुलाकात के बाद पुतिन ने कहा कि उन्होंने सैन्य सहयोग के लिए 'संभावनाएं' देखीं। उन्होंने कहा कि रूसी सुदूर पूर्व के अपने दौरे के हिस्से के रूप में किम ने शुक्रवार को प्रमुख रूसी इंजीनियरिंग केंद्र, कोम्सोमोल्स्क-ऑन-अमूर में एक रूसी सैन्य विमानन कारखाने का दौरा किया। उन्होंने रूस के सुखोई एसयू-35 और एसयू-57 लड़ाकू विमानों का उत्पादन देखा और एसयू-35 की एक प्रदर्शन उड़ान देखी। श्री किम के साथ कारखानों का दौरा करने के बाद रूसी उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने कहा, ''हम विमान निर्माण और अन्य उद्योगों दोनों के क्षेत्र में सहयोग की संभावना देखते हैं।ह्व व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव ने कहा, तकनीकी संप्रभुता प्राप्त करने के लिए हमारे देशों के सामने आने वाले कार्यों को प्राप्त करने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। रूस ने बिना कोई निश्चित समय सीमा बताए कहा है कि किम अगले कई दिनों तक अपनी यात्रा जारी रखेंगे।

इस बीच जापान सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 'बिना किसी पूर्व शर्त के' किम से मिलने के इच्छुक हैं। किशिदा ने पहले कहा था कि वह किम के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं, लेकिन पुतिन-वार्ता को लेकर क्षेत्रीय चिंताएं बढ़ने के कारण बार-बार निमंत्रण आ रहा है। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने संवाददाताओं से कहा, ''हम जल्द से जल्द एक शिखर बैठक हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री के सीधे नियंत्रण में उच्च स्तरीय चर्चा करना चाहेंगे। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन ने कहा कि अगर रूस और उत्तर कोरिया हथियार सौदा करते हैं तो उन पर और प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा सकता है।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button